Home Tour & Travel क्या आप जानते है ताजमहल से जुड़े ये रोचक तथ्य

क्या आप जानते है ताजमहल से जुड़े ये रोचक तथ्य

0
क्या आप जानते है ताजमहल से जुड़े ये रोचक तथ्य
Do you know these interesting facts related to the Taj Mahal
Do you know these interesting facts related to the Taj Mahal
Do you know these interesting facts related to the Taj Mahal

आज हम बात करने जा रहे हैं भारत की शान जो कि दुनिया के अजूबों में शामिल हैं। जिसे प्यार की निशानी भी कहा जाता हैं ‘ताजमहल’ की। यह इमारत मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने अपने बेगम मुमताज के लिए बनवाया था। आज हम आपको इससे जुड़े विचित्र तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हिंदुओ के अनुसार ताजमहल एक शिव मंदिर है जिसका असली नाम है “तेजोमहालय”। क्योकिं किसी भी मुस्लिम देश में ऐसी कोई इमारत नही है जिसके नाम में महल आए।

ताजमहल का रंग दिन में सफेद शाम को सुनहरा और सुबह गुलाबी दिखाई देता है ताजमहल अलग अलग रंगों में हर बार प्रतीत होता है तो कुछ लोग यह भी मानते हैं कि रंगों के बदलते पैटर्न से एक महिला के विभिन्न मूड को दर्शाया गया है।

ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है हम सोचते हैं कि यह दुनिया की सबसे सुंदर इमारत है लेकिन इस में भी एक कमी है ताजमहल के मुख्य होल की छत मैं एक छेद है जो शहाजहां की एक उत्कृष्ट रचना बनाने का सपना तोड़ने का काम करता है।

इस जगह हुई थी महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति

ताज़महल लकड़ियों पर खड़ा हुआ है। ये ऐसी लकड़ी है जिसे मजबूत रहने के लिए नमी की जरूरत होती है जो यमुना नदी से मिलती रहती हैं।

बनारस जाएं तो इन जगह को देखे बिना ना लौटें

 ताजमहल के सभी फव्वारें एक साथ काम करते है क्योकिं सभी फव्वारों के नीचे एक तांबे का टैंक है। ये सभी टैंक एक साथ भरते है और दबाव बनने पर एक साथ पानी छोड़ते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE