Home Latest news क्या आप जानते हैं कि व्रत रखना हमारी सेहत के लिए क्यों जरूरी हैं

क्या आप जानते हैं कि व्रत रखना हमारी सेहत के लिए क्यों जरूरी हैं

0
क्या आप जानते हैं कि व्रत रखना हमारी सेहत के लिए क्यों जरूरी हैं
The drug that everyone consumes

When eating too much sugar it will damage your teeth

सबगुरु न्यूज़: हमारे देश में लोगों की भगवान में बहुत आस्था हैं। इसलिए यहां लोग भगवान को खुश करने के लिए और अपनी मनते पूरी होने के लिए व्रत रखते हैं, लेकिन शायद सब ये नही जानते कि व्रत रखना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं।

अगर डायबिटीज से रहना हैं दूर तो इसका सेवन जरूर करें

लेकिन ये भी जरूरी है कि आप व्रत के दरमियान कुछ जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करें। व्रत के बाद आप जब भी कुछ खाएं, कोशिश करें कि वो पौष्टकि हो न कि फैट से भरा हुआ। वरना वजन घटने के बजाय बढ़ जाएगा ।

व्रत करने से नई रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं के बनने में मदद होती है। विशेषज्ञों की मानें तो कैंसर के मरीजों के लिए व्रत रखना बहुत ही हितकारी होता है। खासतौर से उन मरीजों के लिए जो कीमोथेरेपी ले रहे हैं।

बासी चावल के फायदे सुन दंग रह जाएंगे आप

जरूरी नहीं है कि जब कोई धार्मिक मौका हो तो ही आप व्रत करें। शरीर की अंदरुनी गंदगी को साफ करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आप कभी भी सुविधानुसार व्रत कर सकते हैं।

व्रत रखने के दौरान फैट बर्निंग प्रोसेस फास्ट हो जाता है। जिससे चर्बी तेजी से गलना शुरू हो जाती है। व्रत करने के दौरान आपको इस बात का भी अंदाजा हो जाता है कि आपका खानपान कितना गलत है।

अगर आंखो से नज़र का चश्मा हैं हटाना तो इसका सेवन…

फैट सेल्स लैप्टनि नाम का हॉर्मोन स्त्रावित करती हैं। व्रत के दौरान कम कैलोरी मिलने से लैप्टनि की सक्रियता पर असर पड़ता है और वजन कम होता है।

अगर आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए और पढते रहे Sabguru News और खबरों के लिए