Home Azab Gazab कुदरत का खेल : 6 साल के बच्चे के पेट में पल रहा था बच्चा

कुदरत का खेल : 6 साल के बच्चे के पेट में पल रहा था बच्चा

0
कुदरत का खेल : 6 साल के बच्चे के पेट में पल रहा था बच्चा
doctors removes fetus of baby inside child abdomen in varanasi

doctors removes fetus of baby inside child abdomen in varanasi

वाराणसी। मात्र 6 साल के बच्चे के पेट में अर्धविकसित भ्रूण सुनने में बड़ा अजीब लगता है लेकिन शहर के एक निजी अस्पताल के आपरेशन थियेटर में कुदरत का अजब-गजब नजारा देखने को मिला।

शव यात्रा निकलने की तैयारी थी और उठ बैठे…

भयावह दर्द से बेहाल बालक के पेट से चिकित्सको ने आपरेशन के बाद अर्धविकसित भ्रूण निकालकर उसे नया जीवन दिया। आपरेशन के बाद चिकित्सको ने बताया कि भारत में यह दसवां मामला है। बच्चे के जन्म के बाद से ही उसके पेट में भ्रूण पनप रहा था।

VIDEO: सलमान खान ने करी अजय देवगन की इंसल्ट

झारखंड के मूल निवासी वीरेन्द्र भारती के 6 साल के बेटे रितेश भारती के पेट में पिछले एक साल से भयावह दर्द होता था। बच्चे को कई जगह दिखाने के बाद भी आराम नही मिलने पर वीरेन्द्र उसे लेकर बीएचयू पहुंचे।

एलियन जैसा ये बच्चा, अस्पताल में देखने वालों का तांता

वहां चिकित्सकों ने बच्चे को देख उसके पेट में गांठ होना बताया और उसका इलाज शुरू किया लेकिन आराम नही मिलने पर बच्चे को ककरमत्ता स्थित एक निजी अस्पताल में दिखाया।

VIDEO: ऑनलाइन साइट पर अपना प्रोडक्ट कैसे बेचे

जांच आदि के बाद चिकित्सको ने उसके पेट में भ्रूण होना बताया। यह सुन वीरेन्द्र हैरत में पड़ गए। आज चिकित्सको ने लगभग दो घंटे तक जटिल आपरेशन करके लगभग 900 ग्राम का भ्रूण पेट से बाहर निकाल दिया।

VIDEO: 21 साल की उम्र में 360 करोड़ का मालिक

इस सम्बन्ध में अस्पताल के निदेशक डॉ. विकास कौशिक व आपरेशन टीम के सदस्य व पिडियार्टिस्ट डॉ. प्रभात ने बताया कि लोगों को लगता है कि बच्चे के पेट में भ्रूण संभव नहीं है लेकिन मेडिकल साइंस में ऐसा संभव है।

ये हैं गोल्डन बाबा, 3 करोड के गहने बढाते हैं इनकी…

डाक्टरों ने बताया कि अविकसित भ्रूण का वजन 1 किलोग्राम के करीब है और उसमे हाथ व पैर की आकृति के साथ सिर की आकृति व हड्डियां भी है लेकिन वह पूरी तरह से इसलिए विकसित नहीं है क्योकि बच्चे के पेट में बच्चेदानी नहीं थी जिसके कारण उसे ब्लड आदि सही प्रकार से नहीं मिल पाया।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE