Home World Europe/America सीरिया हमला ओबामा प्रशासन की कमियों का परिणाम है : डोनाल्ड ट्रंप

सीरिया हमला ओबामा प्रशासन की कमियों का परिणाम है : डोनाल्ड ट्रंप

0
सीरिया हमला ओबामा प्रशासन की कमियों का परिणाम है : डोनाल्ड ट्रंप
Donald Trump blames Obama for Syria chemical weapons attack
Donald Trump blames Obama for Syria chemical weapons attack
Donald Trump blames Obama for Syria chemical weapons attack

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में संदिग्ध रासायनिक हमले को निंदनीय बताते हुए आरोप लगाया है कि इस तरह के कृत्य ओबामा प्रशासन की कमियों का परिणाम हैं। इस हमले में 58 लोगों की मौत हो गई है।

ट्रंप ने एक बयान में कहा कि महिलाओं और बच्चों सहित निर्दोष लोगों के खिलाफ सीरिया में मंगलवार को हुआ रासायनिक हमला निंदनीय है और सभ्य दुनिया इसे नजरअंदाज नहीं कर सकती।

उन्होंने कहा कि बशर अल-असद शासन का यह नृशंस कृत्य पिछले प्रशासन की कमियों और हिचकिचाहट का परिणाम है। राष्ट्रपति ने दावा किया कि अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2012 में कहा था कि वह रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ कदम उठाएंगे लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया।

उन्होंने कहा कि इस तरह के हमले की निंदा करने के लिए अमरीका दुनिया में अपने सहयोगियों के साथ खड़ा है। इससे पहले ट्रंप को राष्ट्रीय सुरक्षा दल ने मंगलवार को सीरिया के शहर में हुए हमले की जानकारी दी। इस हमले में 58 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोगों को श्वास संबंधी परेशानी, उल्टी और बेहोशी जैसी दिक्कत हुई।

हमले के बाद अमरीका की आगे की कार्रवाई पर बात करते हुए व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा कि अमेरिका इस बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहता है कि वह कहां खड़ा है। पूरे यूरोप में देश यह स्पष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं कि उनकी क्या स्थिति है।

उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि इस समय मैं अगले कदम के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हूं लेकिन हम जल्द ही ऐसा करेंगे।

जब उनसे पूछा गया कि क्या वह चाहते हैं कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद पद छोड़ दें या सत्ता से बाहर कर दिए जाएं, स्पाइसर ने कहा कि यह सीरियाई लोगों के हित में होगा कि इस तरह की नृशंस कार्रवाई करने वाला कोई सत्ता में न हो।