Home World Asia News उत्तर कोरिया के साथ तनाव के बीच चीन पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

उत्तर कोरिया के साथ तनाव के बीच चीन पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

0
उत्तर कोरिया के साथ तनाव के बीच चीन पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप
Donald Trump lands in China for talks with xi amid North Korea tensions
Donald Trump lands in China for talks with xi amid North Korea tensions
Donald Trump lands in China for talks with xi amid North Korea tensions

बीजिंग। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुधवार को चीन की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे। इस यात्रा के दौरान ट्रंप व्यापार एवं उत्तर कोरिया के साथ तनाव के मुद्दे पर प्रमुखता से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

ट्रंप का विमान बीजिंग हवाईअड्डे पर अपराह्न् करीब 2.35 बजे पहुंचा। ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का वहां कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने स्वागत किया और उन्हें पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की तरफ से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वहां बच्चे दोनों देशों के झंडे को अपने हाथों में लिए खड़े थे।

पांच देशों की एशियाई यात्रा के तीसरे चरण में ट्रंप जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने के बाद यहां पहुंचे हैं। जनवरी में राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप की यह पहली चीन यात्रा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार वह चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के 19वें राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद यहां पहुंचे किसी भी देश के पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं।

इससे पहले, दक्षिण कोरियाई संसद में ट्रंप ने चीन से संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध को लागू कर प्योंगयांग के साथ कूटनीति व व्यापार को कम करने के लिए कहा था।

ट्रंप चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनकी पत्नी पेंग लियुआन के साथ फॉरबिडन सिटी की यात्रा करेंगे। इस ऐतिहासिक जगह पर चीनी शासकों का घर था और उनका परिवार लगभग 500 वर्षो तक यहां रहा था।

सीएनएन की रपट के मुताबिक ट्रंप और उनकी पत्नी के लिए यहां रात्रि भोज का आयोजन किया गया है। 1949 में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना के बाद अबतक यह सम्मान किसी अमेरिकी राष्ट्रपति को नहीं दिया गया है।

चीन के उप विदेशमंत्री झेंग जेगुआंग ने कहा कि शी और ट्रंप नई सहमति, साझा समझ व दोस्ती बढ़ाने की साझा चिंताओं के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर रणनीतिक संवाद करेंगे।

यह शी और ट्रंप के बीच तीसरी मुलाकात है। दोनों नेता सबसे पहले इस वर्ष अप्रेल में फ्लोरिडा के मार-ए-लागो में मिले थे और दूसरी बार जुलाई में जी-20 सम्मेलन से इतर जर्मनी के हेम्बर्ग में मिले थे।

यह साल पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के चीन के ‘महत्वपूर्ण’ दौरे की 45वीं वर्षगांठ है, जिससे दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य करने में मदद मिली थी।