Home India City News दहेज लोभी ससुराल वालों ने 5 लाख के लिए गर्भवती बहू को घर से निकाला

दहेज लोभी ससुराल वालों ने 5 लाख के लिए गर्भवती बहू को घर से निकाला

0
दहेज लोभी ससुराल वालों ने 5 लाख के लिए गर्भवती बहू को घर से निकाला

Dowry harassment case : pregnant woman out of the house by daughter-in-laws

इंदौर। पांच लाख रुपए दहेज की मांग करते हुए ससुराल वालों ने गर्भवती बहू को घर से ही निकाल दिया। जब उसे बेटी पैदा हुई तो पति ने खुले आम कह दिया कि तुम पांच लाख रुपए लेकर नहीं आओगी तो तुम्हें घर में नहीं रखेंगे। महिला थाने पर भोपाल के रहने वाले ससुरालजनों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

महिला थाना पुलिस ने बताया कि पीपल्याराव, जगन्नाथपुरी में रहने वाली विनिता की शादी 7 जुलाई 2014 को बजरिया भोपाल में रहने वाले सुरजीत कुशवाह के साथ हुई थी। धूमधाम से हुई इस शादी में विनिता के परिजनों ने करीब 8-10 लाख रुपए खर्च किए थे। शादी के कुछ दिनों तक तो सब ठीक-ठाक चलता रहा। उसके बाद पति, सास रामकुमारी, ससुर रामस्वरूप कुशवाह और देवर रंजीत कम दहेज लाने को लेकर ताने मारने लगे।

2014 में राखी के बाद भी जब पति मायके आया था तो उसने मायके वालों से पांच लाख रुपए की मांग की थी। जैसे-तैसे समझाइश देकर विनिता को भोपाल रवाना किया गया। उसके बाद बार-बार पांच लाख रुपए की मांग की जाने लगी। विनिता सहन करती रही इस दौरान वह गर्भवती हो गई।

उसके बाद तो ससुराल वालों ने जुल्म ढाना और तेज कर दिया। उसका इलाज भी नहीं करवाया जाता था। उसे कहा जाता था कि हम तो समझे थे कि दहेज में 11 लाख रुपए मिलेंगे लेकिन नहीं मिले। अब तुम्हें यहां रहना है तो 5 लाख रुपए लेकर आओ।

गर्भावस्था में भी उसे प्रताड़ित किया जाता था। पति तो उसके चरित्र पर भी शंका जताता था। पति बार-बार धमकी देता था कि यदि तुम 5 लाख रुपए लेकर नहीं आई तो मैं आत्महत्या कर लूंगा और तुम्हें फंसा दूंगा। विनिता प्रताडऩा से परेशान हो गई और उसने अपने भाई को भोपाल बुलाया और उसके साथ मायके आ गई।

26 जनवरी को विनिता ने एक कन्या को जन्म दिया। तब से ही वह मायके में रह रही है। उसके ससुराल वाले बार -बार पांच लाख रुपए की मांग करते हुए कह रहे हैं कि जब तक ये पांच लाख रुपए नहीं लाएगी इसे हम नहीं रखेंगे।

महिला थाना प्रभारी ज्योति शर्मा ने बताया कि विनिता की रिपोर्ट पर पति सुरजीत कुशवाह, सास रामकुमारी, ससुर राम स्वरूप और देवर रंजीत के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। मामले में पड़ताल शुरू कर दी गई है।

यहां भी दहेज प्रताडऩा

दहेज प्रताडऩा का एक अन्य मामला सामने आया है। कोटा राजस्थान के रहने वाले ससुराल वाले बहू को पांच लाख रुपए दहेज के लिए लाने का कहते थे। उसे दो-दो दिन तक खाना नहीं दिया जाता था। इंतेहा ये हो गई कि उसे घर से ही निकाल दिया। इमली बाजार में रहने वाली नीलिमा का विवाह 28 नवंबर 2012 को कोटा के किशन गोपाल उर्फ बंटी के साथ हुआ था।

शादी के एक माह बाद ही उसे दहेज में पांच लाख रुपए लाने के लिए प्रताडऩा का दौर शुरू हो गया। पति के साथ ही सास मनभरबाई, ससुर रमेशचंद छंदपालिया उसे प्रताडऩा देते। दो-दो दिन तक खाना नहीं देते। घर का पूरा काम करवाते। नीलिमा सब कुछ सहन करती रही लेकिन ससुराल वालों ने प्रताड़ित करना बंद नहीं किया।

करीब 6 माह पहले तो ससुराल वालों ने उसे घर से ही निकाल दिया। पीड़ित महिला थाना पहुंची। टीआई ज्योति शर्मा ने बताया कि पति किशन गोपाल उर्फ बंटी, सास मनभर बाई और ससुर रमेशचंद के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।