Home Sirohi Aburoad भ्रूणलिंग परीक्षण करते चिकित्सक और दलाल गिरफ्तार, सिरोही में पेश किया

भ्रूणलिंग परीक्षण करते चिकित्सक और दलाल गिरफ्तार, सिरोही में पेश किया

0
भ्रूणलिंग परीक्षण करते चिकित्सक और दलाल गिरफ्तार, सिरोही में पेश किया
anand hospital in vishnagar where decoy has been executed by pcpndt cell
anand hospital in vishnagar where decoy has been executed by pcpndt cell

सबगुरु न्यूज-जयपुर/सिरोही। राजस्थानी पीसीपीएनडीटी सेल की ओर से गुजरात के विशनगर में भू्रण लिंग जांच के डिकाॅय के बाद एक चिकित्सक और दलाल को गिरफ्तार किया गया है। दोनों को पीसी के लिए मंगलवार को सिरोही में विशिष्ट न्यायाधीश के समक्ष पेश किया गया। पीसीपीएनडीटी सेल ने यह पांचवा अंतर्राज्यीय गिरोह पकडा है।

राजस्थान पीसीपीएनडी सेल के पीडी एएसपी रघुवीरसिंह ने सबगुरु न्यूज को बताया कि बाडमेर के पीसीपीएनडीटी को-आॅर्डीनेटर विक्रमसिंह राणावत को वहां की गर्भवती महिलाओं को गुजरात में भ्रूण लिंग जांच करने की जानकारी मिली। इस सूचना को पुष्ट करने के लिए उन्होंने संपूर्ण जानकारी जुटाई।

इस काम में लगे दलालों से संपर्क साधा। इस बात की पुष्टि होने पर उन्होंने इसकी जानकारी जयपुर मुख्यालय को दी। वहां से मिशन निदेशक नवीन जैन के निर्देश पर इस डिकाॅय को प्लान किया गया, जिसमें बाडमेर के साथ बीकानेर पीसीपीएनडीटी के को-आॅर्डिनेटर महेन्द्रसिंह, एक एनजीओ और पीसीपीएनडीटी सेल शामिल थी।
इस डिकाॅय के लिए बाडमेर की एक गर्भवती महिला को लिया गया। एनजीओ के साथ इस महिला को भेजा गया। इन्होंने इस काम में लिप्त गुजरात के एक दलाल विशनगर निवासी नीरव पटेल से संपर्क साधा। उसने इन लोगों को आबूरोड बुलवाया। वहीं मिशन निदेषक नवीन जैन उन्हें उनके दल के साथ आबूरोड ही भिजवा दिया था।

pcpndt

यहां पर सोमवार को पहुंचे 11 बजे नीरव भी आ गया। पहले उसने खेडब्रह्मा में भू्रण की लिंग जांच करवाने की बात कही, लेकिन बाद में वह इन्हें वाहन से विशनगर ले गया। वहां पर पंचायत के पास स्थित आनन्द हाॅस्पीटल में ले जाकर 64 वर्षीय डाॅक्टर जयंतीलाल पटेल से उसने महिला का भ्रूण लिंग परीक्षण करवाया। एएसपी ने बताया कि नीरव को दिए गए बीस हजार रुपये में से पंद्रह हजार रुपये डाॅक्टर को दिए गए।

डाॅक्टर ने भू्रणलिंग जांच के बाद सौ प्रतिशत लडका होने की बात कही। लडका नहीं होने डबल पैसा वापस लौटाएंगे। इस संपूर्ण प्रकरण की आॅडियो और वीडियो बनाई गई। बताने के कुछ ही समय बाद सहयोगी महिला द्वारा टीम को इशारा कर सूचित किया गया। जिस पर राज्य स्तरीय टीम के सदस्यों ने डॉक्टर व उसके एजेंट से गर्भवती व सहयोगी महिला द्वारा लिंग जांच के लिए दिये गये हुबु 20 हजार रूपये के नोट बरामद किये गये। यह एजेंट नीरव पटेल प्रतिमाह  20 से 30 महिलाओं की लिंग जांच करवाकर 1लाख से 1.5 लाख रूपये प्रतिमाह कमाता हैं।

mob collected at hospital after arrest of dr in vishnagar
mob collected at hospital after arrest of dr in vishnagar

-गिरफ्तारी पर मचा हंगामा तो दिखाई वीडियो
घटना के तुरंत बाद डॉक्टर जयन्तिलाल पटेल की सूचना पर स्थानीय विधायक रिशीकेश पटेल सहित चार हजार से अधिक लोग एकत्रित हो गये। इन्होंने गर्भवती महिला सहित सहयोगी महिला व टीम के सभी सदस्यों का घेराव कर लिया। इसकी सूचना मिलने पर मिशन निदेशक नवीन जैन द्वारा स्थानीय जिला पुलिस अधीक्षक व जिला कलेक्टर से फोन पर बात कर जाब्ता उपलब्ध कराया गया। अतिरिक्त पुलिस अद्यीक्षक रघुवीरसिंह ने विधायक, सीईओं वीएस सरवईया व थानाधिकारी एस.जे.देशाई को लिंग जांच के लिए बनाई गई ऑडियों व विडियों दिखाई। जिसके बाद वो सहमत हुए कि डॉक्टर सहित एजेंट ने लिंग जांच की है। लिंग जांच में पकड़े गये डॉक्टर को गिरफतार कर लिया गया हैं।
-मिली रजिस्टर्ड पोर्टेबल मशीन
लिंग जांच करने वाले आनंद अस्पताल में मशीन तो रजिस्ट्रर्ड थी मगर पोर्टेबल मशीन मिली। एएसपी रघुवीरसिंह ने बताया कि सोनोग्राफी करते हुए चिकित्सक ने न तो फाॅर्म एफ भरा था और न ही महिला की आइडेंटिटी ली थी। गर्भवती महिला का अस्पताल के किसी भी रजिस्ट्रर में किसी भी जगह नाम इन्द्राज नहीं किया गया।
-साधन सम्पन्न चिकित्सक का घिनौना काम
डिकाॅय में गुजरात के विशनगर में जिस बुजुर्ग चिकित्सक को गिरफ्तार किया गया है, वह काफी सम्पन्न हैं। उनके बच्चे विदेश में सेटल हैं। इसके बावजूद इस उम्र में वह भ्रूण लिंग परीक्षण करके बेटियों को पैदा होने से रोकने के घिनौने काम में लगा हुआ था।