Home Latest news बर्फ के घर में रहने का सपना हुआ सच, जानिए कैसे

बर्फ के घर में रहने का सपना हुआ सच, जानिए कैसे

0
बर्फ के घर में रहने का सपना हुआ सच, जानिए कैसे
Dream of living in the snow house
Dream of living in the snow house
Dream of living in the snow house

यूं तो हम कहीं घूमने जाते हैं तो होटल या गेस्ट हॉउस अथवा अपने किसी फ्रेंड के घर रुकते हैं। यहां हम आपकों मनाली की सैर के दौरान बर्फ के बने घर में रहने का तरीका बता रहे हैं।

इग्लू यानि बर्फ से बना घर, अपने पार्टनर के साथ आप इग्लू के अंदर रहने का आनंद ले सकते हैं। बचपन में इग्लू के बारे में किताबों में काफी पढ़ा और टीवी पर देखा होगा। अब आप अब मनाली बर्फ में जाकर अपना शौक पूरा कर सकते हो वो भी काम पैसे में।

तो अब देर किस बात की बैगपैक करें और निकल जाएं मनाली की सैर पर। जी हां, मनाली के रहने वाले विकास कुमार और ताशी दोर्जी ने अपने शौक को इग्लू का आकार देकर ऐसे शौकीन लोगों की भी तमन्ना पूरी कर दी है।

ये दोनों वास्तव में विंटर स्पोर्ट्स विशेषज्ञ हैं जिन्हें इग्लू का शौक बचपन से ही था। इन दोनों ने मनाली के कूल्लू वैली में बर्फ के घर बनाए हैं जिसका नाम इन्होंने ‘Manali Igloo Stay’ रखा है।

हालांकि इन दोनों ने अभी तक सिर्फ दो इग्लू बनाए हैं और वे पांच और ऐसे इग्लू बनाने की योजना कर रहे हैं। वे लोगों की रुचि के अनुसार अपने इस प्लान पर काम करेंगे। इन दोनों ने यहां आने वाले टूरिस्ट के लिए इस काम की शुरुआत की।

उनका कहना है कि अगर लोग इसमें रुचि दिखाते है तो वे ऐसे और भी बर्फ के घर बनायेंगे। ये यहां पर टूरिस्ट्स के लिए पूरे पैकेज की व्यवस्था करते हैं जैसे ऊनी स्लीपिंग बैग, गर्म गद्दे और गर्म पानी की बोतलें वगैरह।

Dream of living in the snow house
Dream of living in the snow house

वे उनके लिए तीन वक्त का खाना, साथ ही ठंड से बचने के लिए बोनफायर की भी व्यवस्था कराते हैं। बर्फ में रोमांच के लिए वॉटरप्रूफ जैकेट, पैंट्स बूट्स और दस्ताने भी प्रोवाइड कराते हैं। लेकिन अगर आप यहां आप अपने दोस्तों के ग्रुप या फैमिली के साथ जाना चाहते हैं तो ठहर जाइए, क्योंकि यहां सिर्फ दो लोगों की व्यवस्था है। तो दिल थाम कर रखें और जायें यहां अपने पार्टनर के साथ और इग्लू का आनंद लीजिए।

यह भी पढें:-