Home Health गर्मियों में खाने के बाद एक ग्लास छाछ पीने से ये बीमारियों छू मंतर

गर्मियों में खाने के बाद एक ग्लास छाछ पीने से ये बीमारियों छू मंतर

0
गर्मियों में खाने के बाद एक ग्लास छाछ पीने से ये बीमारियों छू मंतर
drink butter milk daily in summer season

drink butter milk daily in summer season

गर्मियों की दस्तक के साथ ही दिन के खाने में कई बदलाव आ जाते हैं। गर्मी में दही से बनी लस्सी या फिर छाछ पिने से पेट की गर्मी को शांति मिलती हैं। इसी बीच गर्मियों में अगर खाने के साथ छाछ का सेवन करेंगे तो यह आपको कई बिमारियों से दूर रखेगा। क्योंकि छाछ में विटामिन बी कॉम्पलेक्स का अच्छा स्त्रोत होता हैं।

क्या आप भी खाना बनाने के लिए नॉन स्टिक बर्तनों का…

हम आपको बता दे की अगर आप बाजार की पैकेट वाली छाछ पि रहे हैं तो उसको नज़रअंदाज़ करे और घर पर बनाई हुयी छाछ का इस्तेमाल करे।

इसी के साथ छाछ हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सही हैं उन लोगों को इसका प्रयोग डेली करना चाहिए। इसमें प्रो बायोएक्टिव प्रोटीन होता है। जो एंटीवायरल, एंटीबैक्टिरीयल और एंटी कैंसर गुणों के साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। डाइटीशियन का कहना है कि छाछ में फैट नहीं होता है क्योंकि इसको बनाने की तकनीक में मक्खन अलग कर दिया जाता है।

बासी चावल के फायदे सुन दंग रह जाएंगे आप

यह प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर होती है इसलिए इसका नियमित उपयोग मोटापे को कम करने में सहायह हैं। छाछ को तो मोटापे में रामबाण औषधी माना जाता है। छाछ में विटामिन बी कॉम्पलेक्स, प्रोटीन और पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत है। यह शरीर में गर्मी को दूर कर तरोताजा करने में अहम् भूमिका निभाती हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News