Home Latest news ट्रैवलिंग में भी जरुरी है बचत, स्मार्ट तरी़के से बचाएं पैसे

ट्रैवलिंग में भी जरुरी है बचत, स्मार्ट तरी़के से बचाएं पैसे

0
ट्रैवलिंग में भी जरुरी है बचत, स्मार्ट तरी़के से बचाएं पैसे

आज भी ​अधिकतर लोग काम के चलते डेली अपडाउन करते है या फिर कुछ ऐसे है, जिन्हें बस घुमने का बहाना चाहिए। ऐसे में जेब पर भार तो पड़ता है, जबकि ऐसे में कुछ स्मार्ट तरी़के से इससे काफी हद तक बच सकते हैं।

हमसफर के साथ हनीमून पर ऐसी बेहद खूबसूरत जगह जाएं

क्योंकि ट्रेवलिंग के दौरान सालभर की बचाई रकम यूं मिनटों में एक ही ट्रिप पर उड़ा देना समझदारी नहीं है। असली बचत तो तब होगी, जब आप ट्रैवलिंग में भी बचत कर सकें।

ऐसी जगह जहां पेड़ों से घिरी यह झील बिल्कुल शांत है…

काम ले ट्रैवल कार्ड

कहीं भी घूमने का प्लान बनाए, लेकिन उस जगह कैश ले जाने के बजाए ट्रैवल कार्ड का इस्तेमाल करें। जिस तरह आप शॉपिंग करने के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी तरह ट्रैवलिंग के लिए ट्रैवल कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है। इसे आप बैंक के ज़रिए बनवा सकते हैं। बेहतर होगा कि जिस बैंक में अकाउंट है, उसी बैंक से ट्रैवल कार्ड बनवाएं, इस ट्रैवल कार्ड की ख़ासियत यह है कि ज़रूरत पड़ने पर इसे रिचार्ज भी करवा सकते हैं। हर छोटी-बड़ी चीज़ के लिए कैश देने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

एनिमल लवर्स के लिए कुछ परफेक्ट ‘ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन्स’

वॉलेट में ज़्यादा पैसे न रखें

अधिकतर होता है कि ​किसी भी ट्रिप पर जाते हुए सभी पर्स में एक्स्ट्रा अमाउंट रख लेते हैं। वो इसलिए ताकि इमर्जेंसी के व़क्त अगर कोई एटीएम मशीन आसपास न दिखे, तो वो इस कैश का इस्तेमाल कर सकें। असल में यह तरीका सही नहीं है, क्योंकि इस तरह पूरा ध्यान आपके पर्स पर ही रहता है और आप घूमने का आनंद नहीं ले पाते।

TOUR AND TRAVEL के लिए यहां CLICK करें 

बैंक को सूचना दे

ट्रैवलिंग में पैसे बचाने का ये एक बेहतरीन तरीक़ा है, ट्रैवलिंग के बारे में बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनी को जानकारी दें। पूरा ट्रैवल प्लान बताएं, ऐसे में ग़लती से अगर आपका कार्ड खो जाता है, तो बैंक उसे ब्लॉक करके दूसरी आईडी मुहैया कराती है ताकि आप आसानी से ट्रिप इंजॉय कर सकते है। कई बार बैंक के पास घूमने के अच्छे प्लान होते हैं, ऐसे में आप काफी पैसे बचा सकते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

देख ले, एटीएम फर्जी न हो

ट्रेवलिंग के दौरान चाहे जितना भी कैश ले जाएं, लेकिन कही भी, कभी भी पैसों की कमी हो सकती है। ऐसे में पैसों को सुरक्षित रखने के लिए किसी भी एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकालें। उसी एटीएम से पैसा निकालें जिस बैंक के बारे में आपको जानकारी हो, कोशिश करें कि जिस बैंक में आपका अकाउंट है, उसी बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करें।

HOT NEWS UPDATE ट्रैन क़े ऐसे एक्सीडेंट जो आप के होश उड़ा देंगे…

पब्लिक कंप्यूटर का यूज़ न करें

कई बार ऐसा होता है कि सफ़र के दौरान हमें नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में लैपटॉप हमेशा साथ रखें। कभी भी होटल या साइबर कैफे के कम्प्यूटर का इस्तेमाल न करें, क्योंकि नेट बैंकिंग की निजी जानकारी आसानी से कोई भी हैक कर सकता है, इसलिए पब्लिक कंप्यूटर से नेट बैंकिंग न करें।

HOT NEWS UPDATE देखे इन लड़कियों के हॉट लुक्स
कुछ काम के टिप्स

1. सफ़र के दौरान बैंक का पासवर्ड, एटीएम पिन आदि की जानकारी फोन पर किसी को न दें।

2. सफ़र पर जाने के बाद बैंक का कस्टमर केयर पासवर्ड मांगे, तो भूल से भी उन्हें पासवर्ड या एटीएम पिन न बताएं, क्योंकि ये फ़र्जी कॉल हो सकता है।

HOT NEWS UPDATE नोकिआ का नया स्मार्ट फ़ोन हुआ launched
3. अगर और पैसों की ज़रूरत लगे, तो मनी ट्रांसफर में जाएं और अपने किसी ख़ास दोस्त या रिश्तेदार को पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहें।

4. बहुत से देशों में राष्ट्रीयकृत बैंक मिल जाएंगे, उन्हीं बैंकों से पैसे निकालें। ऐसा करने से पहले एक बार छानबीन अवश्य करें।

HOT NEWS UPDATE देखें दुनिया का सबसे slimest स्मार्टफ़ोन इस वीडियो में

5. अगर दूसरे देश में कोई करेंसी के बदले उनकी करेंसी देने को कहे, तो भूलकर भी ऐसा न करें, क्योंकि वो धोखा देकर फेक करेंसी दे सकता है।