Home Breaking भूकंप के तेज झटकों से कांपा उत्तर भारत, उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में था केंद्र

भूकंप के तेज झटकों से कांपा उत्तर भारत, उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में था केंद्र

0
भूकंप के तेज झटकों से कांपा उत्तर भारत, उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में था केंद्र
earthquake in uttrakhand, tremors felt across north india, NDRF on high alert
earthquake in uttrakhand, tremors felt across north india, NDRF on high alert
earthquake in uttrakhand, tremors felt across north india, NDRF on high alert

देहरादून। सोमवार रात आए भूकंप से पूरा प्रदेश कांप उठा। भूकंप का केंद्र रुद्रप्रयाग जिले का कालीमठ क्षेत्र था। 10 बजकर 33 मिनट और आठ सेकंड पर आए 5.8 परिमाण वाले भूकंप के झटके सभी जिलों में महसूस किए गए।

देहरादून के त्यूणी के अलावा चमोली जिले में कुछ स्थानों पर घरों में दरारें पड़ने की सूचना है। उत्तराखंड में कालीमठ के नजदीक एक मकान गिरने से एक महिला की मौत हो गई। एनडीआरएफ की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों से बात कर हालात का जायजा लिया।

भारत मौसम विभाग विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार रात 10 बजकर 33 मिनट पर आये इस भूकंप का केंद्र जमीन के 33 किलोमीटर नीचे था। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड के साथ ही दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी करीब 30 मिनट तक भूकंप के झटके महसूस किये गए।

इस दौरान लोग घबराकर घरों से बाहर खुले स्थानों पर निकल आए। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तराखंड सरकार से भूकंप से हुए नुकसान पर रिपोर्ट तलब की है। उत्तराखंड में एनडीआरऍफ़ को हाई अलर्ट पर रखा गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत के अनुसार उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से भूकंप के बाद की स्थिति पर रिपोर्ट मांगी है।

सभी जिला अधिकारियों और उप जिला अधिकारियों, अस्पतालों और एम्बुलेंस सेवा को मुस्तैद रहने को कहा गया है। उन्होंने दूरदराज के एक गाँव में एक मकान के गिरने से एक महिला के घायल होने की जानकारी दी और बताया कि 108 नंबर की एम्बुलेंस सेवा उस महिला को लेने के लिए भेजी गयी है।

हरीश रावत ने कहा कि फिलहाल देश और उत्तराखंड के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। भूकंप के बाद उत्पन्न हालात पर हम पैनी नजर बनाये हुए हैं। उधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी ट्विटर पर सभी लोगों के कुशल क्षेम की कामना की है।

उत्तराखंड में वर्ष 2016 से अब तक 18 बार आया भूकंप

मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून के अनुसार भूकंप के आकड़ों पर नजर डाले तो उत्तराखण्ड में वर्ष 2016 में 17 बार भूकंप आया है। जिसमें 15 फरवरी चमोली 3.5, 21 फरवरी उत्तरकाशी 3.5, 11 अप्रैल पिथौरागढ 3.7 ,05 मई पिथौरागढ 4.1, 08 जून पिथौरागढ 3.5 ,10 जुलाई चमोली 3.9, 13 अगस्त पिथौरागढ़ 2.7, 19 अगस्त उत्तरकाशी 3.8 ,26 सितम्बर रुद्रप्रयाग 3.7, 14 अक्टूबर पिथौरागढ़ 3.3, 27 अक्टूबर अल्मोड़ा 3.2, 23 नवम्बर देहरादून, 3.4, 01 दिसम्बर पिथौरागढ 5.2, 12 दिसम्बर उत्तरकाशी 2.8, 14 दिसम्बर देहरादून 3.9, 14 दिसम्बर उत्तरकाशी 3.4, 19 दिसम्बर उत्तरकाशी 3.4 जिला चपेट में रहा है।