Home Health हज़ारो रुपये की दवाई खाने से बेहतर हैं कच्चे केले का सेवन करे

हज़ारो रुपये की दवाई खाने से बेहतर हैं कच्चे केले का सेवन करे

0
हज़ारो रुपये की दवाई खाने से बेहतर हैं कच्चे केले का सेवन करे
eat green banana daily

eat green banana daily

वैसे तो किसी को केले खाने से कोई परहेज़ नहीं होता है। लेकिन कच्चे केले खाने की हिम्मत कोण करेगा ? लेकिन अगर कच्चे केले खाने के फायदे सबको पता चल जाये तो शायद ज़रूर खाना चाहेंगे।

प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन डी की खुराक बच्चों को अस्थमा से…

कच्चा केला पोटैशियम का खजाना होता है जो इम्यून सिस्टम को तो मजबूत बनाता है ही साथ ही ये शरीर को दिनभर एक्टिव भी बनाए रखता है। इसमें मौजूद विटामिन बी6, विटामिन सी कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है। कच्चे केले में सेहतमंद स्टार्च होता है और साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी। ऐसे में नियमित रूप से एक कच्चा केला खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

आइये जानते है कच्चे केले खाने के फायदे…

कब्ज में राहत

कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च होते हैं। जोकि आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध िको जमने नहीं देते। ऐसे में अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो कच्चा केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

बिमारियों में रामबाण इलाज हैं सौंफ की चाय

भूख शांत करें

कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं। कच्चा केला खाने से समय-समय पर भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड और दूसरी अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाते हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: लम्बे होने का सबसे बेहतरीन तरीका

वजन घटाए

वजन घटाने की कोशिश करने वालों को हर रोज एक केला खाने की सलाह दी जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार होते हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: कपड़े खोल की जा रही है बी ग्रेड मूवी की शूटिंग

पाचन क्रिया बनाये

कच्चे केले के नियमित सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है। कच्चा केला खाने से पाचक रसों का स्त्रावण बेहतर तरीके से होता है। इसके अलावा कच्चा केला कई तरह के कैंसर से बचाव में भी सहायक है। कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम हड्डयिों को मजबूत बनाने में सहायक है और साथ ही ये मूड स्वंिग की समस्या में भी फायदेमंद है।

ब्रेकफास्ट करने से पहले दे इन बातो का ध्यान!

शुगर कंट्रोल करें

अगर आपको मधुमेह की शिकायत है और ये अपने शुरुआती रूप में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें। ये डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: आनंद पाल फिर हुआ जेल से फरार

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News