Home Health Beauty And Health Tips बड़ें काम के हैं टी बैग, जानें कैसे और कब यूज करें

बड़ें काम के हैं टी बैग, जानें कैसे और कब यूज करें

0
बड़ें काम के हैं टी बैग, जानें कैसे और कब यूज करें

 

चाय का एक प्याला पूरी सुस्ती मिटा देता है, काम को फिर से पूरी स्पीड से करने का जोश भर देता है। यूज्ड चाय पत्ती फूलों की खाद्य की तरह काम आती है और इससे फूलों की महक बढ़ती है। इतनी गुणकारी चाय पत्ती एक तरह से हमारे किचन मेडिकल किट का बहुत बड़ा हिस्सा भी है।

क्यों​कि यही चाय पत्ती या फिर टीबैग आपको तरोताजा करने के अलावा आपकी छोटी मोटे दर्द और खरोंचो में मरहम की तरह काम करते है। आइए जानते है कैसे

खरोंच :- भीगा हुआ टीबैग त्वचा की बाहरी खरोंचों को जल्द हील करता है। टीबैग्स में टैनिन होता है, जो खरोंचों से निकलने वाले खून को रोकता है। त्वचा की खरोंचों पर भीगा हुआ टीबैग डालने पर खरोंचों का रंग बदलता है और उनकी हीलिंग जल्दी होती है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: किसी भी कंप्यूटर को करे इस तरह से FORMAT

जलना:- चाहे सनबर्न हो या रेजर बर्न भीगा हुआ टीबैग जलन को कम करता है। टीबैग्स को गर्म पानी से बाहर निकालकर ठंडा होने दें। फिर उन्हें बर्न से प्रभावित जगह पर रखें, त्वचा पर टीबैग्स को रगड़ें नहीं। त्वचा को टीबैग के सत्व को अवशोषित करने दें, इसी तरह आप रैशेज और कीड़ों-मकोड़ों के काटने से हो रही खुजली की जगह भी रख सकते हैं। खुजली और जलन में आराम मिलेगा।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: किसी भी कम्प्यूटर को करें इस तरह से तेज़

मसूड़े:- यदि आपके मसूड़ों से खून आ रहा हो तो टीबैग्स आपके काम आ सकते हैं। आप मसूड़ों पर ठंडा किया हुआ यूज्ड टीबैग रखें। जल्द ही मसूड़ों से ख़ून आना बंद होगा और सूजन में भी कमी देखने मिलेगा।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: घर बनाने से पहले जान लें ये बाते

मस्सा:- टी बैग्स में मौजूद टैनिक एसिड मस्सों को प्रभावी बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है, जिसके चलते मस्सों के सूखने की प्रक्रिया में तेज़ी आती है। मस्सों पर 10 मिनट के लिए गर्म टीबैग रखें। दिन में दो-तीन बार यह प्रक्रिया दोहराकर आप मस्सों में फर्क महसूस कर सकेंगे।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: अगर टच ख़राब है तो इस तरह से चलाए मोबाइल

सूजन:- टीबैग्स को हल्के गर्म पानी में भिगाएं, और उसके बाद उन्हें दोनों आंखों पर 10 मिनट्स के लिए रखें। यह नुस्ख़ा नींद न पूरी होने से आंखों के नीचे आनेवाली सूजन को कम कर देगा और इससे डार्क सर्कल्स भी घटते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE