Home Health Beauty And Health Tips आधी रात में खाना-पीना हो सकता है जानलेवा

आधी रात में खाना-पीना हो सकता है जानलेवा

0
आधी रात में खाना-पीना हो सकता है जानलेवा
Eating and drinking at midnight can be deadly
Eating and drinking at midnight can be deadly
Eating and drinking at midnight can be deadly

अक्सर लोग रात में खाने पीने के शौक़ीन होते हैं लेकिन उनकी यही आदत उन्हें कई बड़ी बीमारियों का शिकार बना देती है।  शोध के मुताबिक, जो लोग अक्सर देर रात खाते-पीते हैं उनमें हृदय रोग और डाइबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। इस रिसर्च के मुताबिक़, देर रत खाने पीने की आदत से शरीर की निर्धारित दिनचर्या बिगड़ जाती है। क्योंकि शरीर का चक्र 24 घंटों में बंटा है। कब खाना है, कब पीना है कब सोना है, सही समय पर काम करने या फिर आराम करने वाली पूरी साइकिल निर्धारित होती है। दरअसल जब हम असमय खाने- पीने लगते हैं तब हमारे शरीर में मौजूद रक्त में फैट की मात्र बढ़ जाती है। जिसके कारण हार्ट की बीमारियां और मधुमेह जैसे रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आप अक्सर सोने के समय जागना, काम करने के वक्त सोना या फिर आधी रात को खाने, जैसे काम करते हैं तो लंबे समय के लिए इसका बुरा प्रभाव अपके शरीर पर पड़ता है। इस प्रयोग को करने के लिए शोधकर्ताओं ने चूहों का प्रयोग किया। इस प्रयोग के तहत उन्होंने चूहों को दिन और रात अलग-अलग समय पर खाना खिलाया। इसके बाद जाँच में पाया गया कि जिन चूहों को असमय खाना खिलाया गया उनके खून में फैट की मात्रा ज्यादा थी।

अगर आपको करना है जल्दी वजन काम तो ,करें ये घरेलू उपाय

जानिए कैसे रोना भी सेहत के लिए है फायदेमंद

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE