Home Bihar लालू की बेटी मीसा भारती का दिल्ली स्थित फार्महाउस जब्त

लालू की बेटी मीसा भारती का दिल्ली स्थित फार्महाउस जब्त

0
लालू की बेटी मीसा भारती का दिल्ली स्थित फार्महाउस जब्त
ED seizes Lalu Prasad's daughter Misa Bharti's Delhi farmhouse
ED seizes Lalu Prasad's daughter Misa Bharti's Delhi farmhouse
ED seizes Lalu Prasad’s daughter Misa Bharti’s Delhi farmhouse

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू यादव की बेटी मीसा भारती का दिल्ली स्थित फार्महाउस धनशोधन के एक मामले में जब्त कर लिया है।

ईडी के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार का फार्महाउस जब्त कर लिया गया है। यह फार्महाउस दक्षिणी दिल्ली के ब्रिजवासन में स्थित है।

ईडी ने कहा कि भारती और उनके पति शैलेश ने नकली कंपनी के माध्यम से धन जुटाकर ‘पालम फार्म्स’ नामक फार्महाउस खरीदा था।

‘पालम फार्म्स’ नकली कंपनी मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से कथित रूप से धन जुटाकर खरीदा गया था।

आयकर विभाग इसकी जांच कर रहा है कि बेनामी संपत्ति मामले में लालू प्रसाद और उनके परिवार ने फर्जी कंपनियों के माध्यम से दिल्ली एवं पटना में कितनी संपत्तियां अर्जित की हैं।

ईडी ने जुलाई में इस मामले में चार्टर अकाउंटेंट राजेश अग्रवाल तथा व्यापरी बंधुओं सुरेंद्र जैन और विरेंद्र जैन के अलावा 35 लोगों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया था।

अग्रवाल पर भारती के पति की कंपनी मिशैल पैकर्स एंड प्रिंट्रर्स प्राइवेट लिमिटेड की कुछ लेन-देन के जरिए मदद करने का भी आरोप है।

ईडी अधिकारियों ने दावा किया कि मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड को लाभ पहुंचाने वालों में जैन बंधु शामिल थे, जिन्होंने 1.2 करोड़ रुपये की अवैध धनराशि इस नकली कंपनी में विभिन्न माध्यमों से जमा करवाई। एजेंसी ने कहा कि यही 1.2 करोड़ रुपए ब्रिजवासन फार्महाउस को खरीदने में लगाए गए।

एजेंसी ने एक बयान में कहा कि जैन बंधुओं, जगत प्रोजेक्ट लिमिटेड एवं अन्य के खिलाफ जांच के दौरान मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के 1,20,000 शेयरों का पता चला, जो चार नकली कंपनियों शालिनी होल्डिंग्स लिमिटेड, एड-फिन कैपिटल सर्विसिस(इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, मणिमाला दिल्ली प्रोपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड और डायमंड विनिमय प्राइवेट लिमिटेड द्वारा वर्ष 2007-09 एवं 2008-09 के दौरान खरीदे गए थे।

बयान के अनुसार वर्ष 2009 में मीसा भारती ने 1,20,000 शेयरों को 12 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा।

इससे पहले इस मामले में ईडी ने मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के परिसर और इसके निदेशक शैलेश कुमार एवं मीसा भारती के आवास एवं सैनिक फार्म की जांच की थी।

मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली के 25 तुगलक रोड के नाम पर पंजीकृत थी, जो उस समय लालू प्रसाद यादव का अधिकारिक पता था। उसके बाद भी भारती ने शेयर खरीदे। यह वर्ष 2009-10 के दौरान हुआ, जब यह पता बदलकर 26,पालम फार्म, ब्रिजवासन, नई दिल्ली हो गया।