Home India City News लखनऊ को मिल गई अपनी मेट्रो, योगी-राजनाथ ने फीता काटा

लखनऊ को मिल गई अपनी मेट्रो, योगी-राजनाथ ने फीता काटा

0
लखनऊ को मिल गई अपनी मेट्रो, योगी-राजनाथ ने फीता काटा
Rajnath singh, CM yogi adityanath inaugurate Lucknow Metro
Rajnath singh, CM yogi adityanath inaugurate Lucknow Metro
Rajnath singh, CM yogi adityanath inaugurate Lucknow Metro

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को बहुप्रतीक्षित मेट्रो का परिचालन शुरू हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और राज्यपाल राम नाइक की मौजूदगी में इसकी शुरुआत की गई। तीनों नेताओं ने मेट्रो में सफर करने का आनंद भी लिया।

लखनऊ मेट्रो आम लोगों के लिए 6 सितंबर को सुबह छह बजे से चलने लगेगी। न्यूनतम किराया 10 रुपये रखा गया है, तीन किलोमीटर के 15 रुपए लगेंगे।

उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समय पर योजना का पूरा होना काफी बड़ी बात है। मेट्रो की शुरुआत सीमित समय पर पूरा करने पर मेट्रोमैन ई.श्रीधरन और उनकी पूरी टीम को बधाई।

उन्होंने कहा कि 8.5 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए लोगों को छह महीने का इंतजार नहीं करना होगा। बुधवार से ही लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

योगी ने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश के कई शहरों में मेट्रो चलवाने की योजना पर काम कर रही है। अब अलग-अलग मेट्रो कॉपोर्रेशन के तहत काम न होकर, राज्य में एक ही यूपी मेट्रो कॉपोर्रेशन की शुरुआत करेंगे। मैं चाहूंगा कि ई. श्रीधरन जी उस कॉपोर्रेशन के प्रधान सलाहकार बनें।

राजनाथ सिंह ने कहा कि वह लखनऊ मेट्रो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि अब लखनऊ शहर नवाबों के साथ-साथ मेट्रो शहर के रूप में भी जाना जाएगा। जिस भी शहर में मेट्रो चलती है, वहां विकास के द्वार खुल जाते हैं।

उन्होंने कहा कि मैं मेट्रोमैन ई. श्रीधरन का लखनऊ के सांसद होने के नाते में व्यक्तिगत रूप से स्वागत करता हूं। किसी भी शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में भविष्य को ध्यान में रखकर प्लानिंग करनी चाहिए।

राजनाथ ने कहा कि लखनऊ के चारों ओर 104 किलोमीटर की रिंग रोड बनाई जाएगी और मुझे खुशी है कि इसका काम शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि मेट्रो शरू होने से लखनऊ की स्मार्टनेस बढ़ गई है। आज का दिन पूरे उत्तर प्रदेश के लिए ऐतिहासिक बन गया है।

गृहमंत्री ने कहा कि लखनऊ में 7 नए फ्लाईओवर बनेंगे, जिससे यहां के ट्रैफिक कन्जेशन को कम किया जा सकेगा। चारबाग रेलवे स्टेशन पर कैंट की तरफ दूसरी एंट्री खुलवाने के लिए 81 करोड़ का बजट पास हो चुका है। अब चारबाग रेलवे स्टेशन पर चार नए रेलवे ट्रैक बिछाए जाएंगे और दो नए प्लेटफॉर्म बनेंगे।

राजनाथ ने कहा कि गोमती नगर अब साधारण रेलवे स्टेशन नहीं रहेगा, यह टर्मिनस स्टेशन बन जाएगा। गोमती नगर रेलवे स्टेशन के विकास के लिए 513 करोड़ रुपए स्वीकृत हैं। यहां 6 नए प्लेटफॉर्म बनेंगे। साथ ही आलमनगर को भी अब सेटेलाइट स्टेशन घोषित कर दिया गया है।

राजनाथ और योगी मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखाने के बाद पहले राइड के लिए ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन पर सवार हुए, जबकि आम लोगों के लिए मेट्रो का सफर बुधवार सुबह शुरू होगा। लखनऊ मेट्रो सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक चलेगी। चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर का किराया 10 रुपये होगा। अधिकतम किराया 60 रुपये तक होगा। इमरजेंसी की हालत में यात्री टॉकबैक के जरिए ड्राइवर से बात कर सकेंगे।

अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट है लखनऊ मेट्रो

लखनऊ मेट्रो कई वजहों से चर्चा में है, एक वजह सियासी है तो दूसरी देश के सबसे शानदार मेट्रो रेल होना भी एक वजह है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस मेट्रो रेल को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में रखते थे। यही वजह है कि मेट्रो के शिलान्यास से लेकर मेट्रो के बनने तक के हर सफर में वह साथ रहे, लेकिन चुनाव हार गए तो इसका उद्घाटन नहीं कर सके।

अखिलेश यादव की तरफ से लगातार कई ऐसी तस्वीरें ट्वीट की गईं और उनके समर्थकों ने बकायदा कैम्पेन भी चलाया, ताकि लोगों तक ये सियासी मैसेज पहुंच जाए कि ‘झंडी कोई दिखाए, श्रेय तो अखिलेश को ही जाएगा।