money laundering case : मांस निर्यातक मोइन कुरैशी अरेस्ट

Enforcement Directorate arrests meat exporter Moin Qureshi from Delhi
Enforcement Directorate arrests meat exporter Moin Qureshi from Delhi

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि उसने धनशोधन मामले में मांस निर्यातक मोइन कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया। ईडी अधिकारियों ने बताया कि कुरैशी को शुक्रवार रात को गिरफ्तार किया गया। कुरैशी को शनिवार को अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

ईडी ने धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत 2016 में विदेशी मुद्रा के अवैध लेनदेन और कर चोरी के लिए कुरैशी के खिलाफ मामला दर्ज किया था। कुरैशी के खिलाफ हवाला के जरिये दुबई, लंदन और यूरोप के कुछ स्थानों पर पैसे भेजने के आरोपों की जांच हो रही है।

ईडी ने कहा कि जांच के दौरान कुछ तथ्य सामने आए हैं कि भारी मात्रा में अवैध पैसे का लेनदेन हुआ है।

ईडी ने कहा कि आयकर विभाग द्वारा संग्रहीत रिकॉर्डो के मुताबिक, बीबीएम (ब्लैकबेरी मैसेंजर) संदेश से पता चला है कि कुरैशी ने अपने रसूख से अवांछित लाभ पहुंचाने के लिए कई लोगों से भारी-भरकम रकम ली।

ईडी के मुताबिक कुरैशी और अन्य आपराधिक मामलों में शामिल आरोपित लोगों के बीच बीबीएम संदेशों का आदान-प्रदान हुआ। इसके साथ ही कुरैशी ने सरकार की अन्य जांच एजेंसियों से भी अवांछित लाभ लेने के लिए भी कई लोगों को बीबीएम संदेश भेजे थे।

ईडी के मुताबिक कुरैशी और उनके सहयोगियों के मोबाइल फोन से प्राप्त बीबीएम संदेशों के विश्लेषण से पता चलता है कि सरकारी अधिकारियों से ली गई रिश्वत को पेरिस और ब्रिटेन जैसे विदेशी ठिकानों पर हस्तांतरित करने के लिए हवाला का इस्तेमाल किया गया।

ईडी का कहना है कि कुरैशी ने हैदराबाद के एक कारोबारी की मदद के बदले उससे करोड़ रुपए की उगाही की थी।

एजेंसी के मुताबिक कुरैशी दिल्ली के हवाला कारोबारियों के जरिए हवाला लेनदेन में शामिल था और हवाला के जरिए पैसा दुबई, पेरिस, लंदन, अमरीका, हांगकांग, इटली और स्विट्जरलैंड भेजा गया।