Home Chhattisgarh नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शाखाओं का विस्तार हो : मोहन भागवत

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शाखाओं का विस्तार हो : मोहन भागवत

0
नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शाखाओं का विस्तार हो : मोहन भागवत
Expand work in naxal areas says rss chief Mohan Bhagwat
Expand work in naxal areas says rss chief Mohan Bhagwat
Expand work in naxal areas says rss chief Mohan Bhagwat

रायपुर। छत्तीसगढ की राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत ने पदाधिकारियों को संघ की शाखा बढ़ाने और युवाओं को ज्यादा से ज्यादा जोडऩे की सीख दी।

संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों के अनुसार प्रचारकों ने संघ प्रमुख के सामने वृत्त पेश किया। इसमें छत्तीसगढ़ प्रांत के प्रचारकों ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आ रही दिक्कतों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। संघ प्रमुख ने नक्सलवाद के मुद्दे को गंभीरता से सुना और उन इलाकों में संघ की शाखाओं के विस्तार का निर्देश दिया।

बताया जा रहा है कि प्रचारकों ने जो रिपोर्ट सौंपी है, उसमें कहा गया है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र से युवा प्रचारक नहीं निकल रहे हैं। इन क्षेत्रों में स्वयंसेवकों की संख्या भी तेजी से गिरी है। इसका असर शाखाओं पर पड़ रहा है।

संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने बताया कि बैठक में संघ के पांच प्रांत मध्य भारत, मालवा, विन्ध्य प्रदेश, महाकौशल और छत्तीसगढ़ प्रांत के प्रमुख पदाधिकारी शामिल हुए।

बैठक में संघ की शाखा के विस्तार से लेकर संगठन की सक्रियता को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी गई। इस रिपोर्ट के बाद संघ प्रमुख ने सभी क्षेत्र प्रमुखों को विस्तार के लिए नए तरीके बताए। सूत्रों के अनुसार आगामी वर्ष में संघ के सक्रिय सदस्यों को बढ़ाने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

आदिवासी क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार के अवसर दिलाकर संगठन में सक्रिय करने की रणनीति भी बनाई गई। बैठक में संघ से जुड़े संगठनों के प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी, जिला स्तरीय पदाधिकारी, प्रचार विभाग, विभाग प्रमुख सदस्य मौजूद रहे।