Home Headlines आपको दोस्तों से बेहतर जानता है फेसबुक!

आपको दोस्तों से बेहतर जानता है फेसबुक!

0
आपको दोस्तों से बेहतर जानता है फेसबुक!
facebook knows you better than even your family friends
friends
facebook knows you better than even your family friends

लंदन। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी एवं स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययनकर्ताओं ने एक ऎसा उपकरण विकसित किया है, जो फेसबुक पर आपके द्वारा “लाइक” किए जाने वाले स्टेटस का विश्लेषण कर आपकी शख्सियत को आपके दोस्तों से ज्यादा अच्छे तरीके से बता पाएगा।

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि नवविकसित उपकरण सोशल नेटवर्किग वेबसाइट फेसबुक पर किसी व्यक्ति के “लाइक्स” का विश्£ेषण कर उसके व्यक्तित्व के बारे में दोस्तों और परिजनों से भी ज्यादा सटीक आकलन कर सकता है।

कैंब्रिज साइकोमेट्रिक केंद्र के वू यूयू ने बताया कि भविष्य में कंप्यूटर हमारे मनोवैज्ञानिक लक्षणों का अनुमान लगाकर उसके अनुसार प्रतिक्रिया देने में सक्षम होगा, जिसकी मदद से आगे चलकर ऎसी मशीनों का निर्माण हो सकेगा जो अधिक जानकारी वाला और सामाजिक कौशलता से परिपूर्ण होंगी।

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में फेसबुक पर 86,220 स्वयंसेवी प्रतिभागियों के नमूनों का इस्तेमाल किया। प्रतिभागियों से “माईएप” के माध्यम से 100 व्यक्तित्व संबंधी प्रश्नवलियां पूछी गई।

शोधकर्ताओं ने पाया कि कंप्यूटर मॉडल अर्थात उनके द्वारा विकसित उपकरण व्यक्ति के 10 “लाइक” का विश्लेषण कर उसके व्यक्तित्व का आकलन उसके सहकर्मियों से ज्यादा सटीक कर सकता है, जबकि 70 “लाइक” के विश्लेषण कर व्यक्ति के दोस्त या साथी की तुलना में ज्यादा सटीक आकलन कर सकता है। 150 या 300 से ज्यादा “लाइक” का विश्लेषण कर रिश्तेदारों या जीवनसाथी से भी ज्यादा सटीक आकलन कर पाने में सक्षम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here