Home Business फेसबुक : अरबों यूजर्स ने दिए ‘लव’ रिएक्‍शन

फेसबुक : अरबों यूजर्स ने दिए ‘लव’ रिएक्‍शन

0
फेसबुक : अरबों यूजर्स ने दिए ‘लव’ रिएक्‍शन
Facebook has recorded 300 billion Reaction on posts in one year
Facebook has recorded 300 billion Reaction on posts in one year
Facebook has recorded 300 billion Reaction on posts in one year

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर प्रतिक्रिया का नया रिकॉर्ड बना है। कंपनी के मुताबिक फेसबुक पर इस साल 300 अरब प्रतिक्रियाएं आई हैं। जो अब तक सबसे ज्‍यादा हैं। यही नहीं उपभोक्ताओं ने सबसे ज्‍यादा उपयोग लव इमोजी का किया है।

लव इमोजी का तकरीबन 1.79 अरब लोगों ने क्‍लिक कर उपयोग किया है। फेसबुक ने कहा की विश्लेषण के आधार पर यह जानने की कोशिश की है कि हमारे 1.8 अरब यूजर्स ने फेसबुक पर अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए किसका इस्तेमाल किया है।

फेसबुक ने कहा कि जो परिणाम हाथ आया उसके मुताबिक इसमें लव इमोजी का सबसे ज्‍यादा उपयोग किया गया है। फेसबुक के मुताबिक इमोजी ऑप्‍शन को शुरू हुए एक साल हो चुका है। अब तक कुल 300 अरब प्रतिक्रियाएं आ चुकी हैं।

कंपनी ने बताया कि प्रतिक्रियाएं नए इमोजी ऑप्‍शन के जरिये आई हैं| फेसबुक ने पिछले साल 24 फरवरी को एफबी चैटिंग को ज्‍यादा बेहतर बनाने के लिए इमोजीज ग्रुप की प्रतिक्रियाएं बटन जारी की थी। इसमें भावनाओं के लिए ‘लव’, ‘हाहा’, ‘वाऊ’, ‘सैड’ और ‘एंग्री’ जैसे शब्दों के साथ ही ‘लव’ का भी बटन था।

फेसबुक ने कहा कि ‘साल 2016 में क्रिसमस के दिन सबसे ज्यादा बार लव प्रतिक्रिया का यूज किया गया। कंपनी के मुताबिक मैक्सिको के लोग सबसे ज्यादा प्रतिक्रिया का इस्तेमाल करते हैं। उसके बाद चिली, सूरिनाम और यूनान का नंबर है, जबकि अमेरिका इस लिस्‍ट में आठवें स्थान पर है।’

उल्लेखनीय है की फेसबुक इंटरनेट पर एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है। जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं। यह फेसबुक इंकॉ. नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित है।

इसके प्रयोक्ता नगर, विद्यालय, कार्यस्थल या क्षेत्र के अनुसार गठित किये हुए नेटवर्कों में शामिल हो सकते हैं और आपस में विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसका आरंभ 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग ने की थी।