Home World Europe/America डोनाल्ड ट्रंप के नए यात्रा प्रतिबंध आदेश को अदालती झटका

डोनाल्ड ट्रंप के नए यात्रा प्रतिबंध आदेश को अदालती झटका

0
डोनाल्ड ट्रंप के नए यात्रा प्रतिबंध आदेश को अदालती झटका
Trump stopped Demo memo on Russian probe, memo confidential information
federal judge in hawai blocks Donald Trump's new travel ban
federal judge in hawai blocks Donald Trump’s new travel ban

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए यात्रा प्रतिबंध आदेश पर भी अदालत ने रोक लगा दी है। यह विवादास्पद नया आदेश बुधवार से प्रभावी किया जाना था, लेकिन कुछ घंटे पहले ही इस पर रोक लग गई।

इसमें उत्तर कोरिया समेत आठ देशों के नागरिकों पर अमरीका की यात्रा करने पर रोक लगाई गई है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

हवाई प्रांत के जिला न्यायाधीश डेरिक वॉटसन ने रोक लगाने का फैसला सुनाया। उन्होंने कहा कि नए आदेश के तहत छह मुस्लिम बहुल देशों समेत उत्तर कोरिया और वेनेजुएला के कुछ अधिकारियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाए जाने के आदेश को कानून के तहत न्यायसंगत नहीं ठहराया जा सकता है।

कोर्ट के इस फैसले के बाद अब ट्रंप प्रशासन सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकता है। व्हाइट हाउस ने भी यह संकेत दिया है कि इस फैसले के खिलाफ अपील की जाएगी।

नए आदेश की घोषणा पिछले महीने छह मुस्लिम बहुल देशों ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के लोगों पर लगे यात्रा प्रतिबंध की 90 दिनों की समयसीमा समाप्त होने के बाद की गई थी।

प्रतिबंधित देशों की नई सूची से सूडान को हटा दिया गया था, जबकि उत्तर कोरिया और चाड को शामिल किया गया था। इसमें वेनेजुएला पर भी आंशिक तौर पर रोक लगाई गई है।