Home Rajasthan Ajmer महिला श्रमिकों को बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपए सहायता

महिला श्रमिकों को बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपए सहायता

0
महिला श्रमिकों को बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपए सहायता
female construction workers will 21 thousand rupees help on birth of daughter
female construction workers will  21 thousand rupees help on birth of daughter
female construction workers will 21 thousand rupees help on birth of daughter

जयपुर। राज्य सरकार ने महिला निर्माण श्रमिकों  को लडकी के जन्म पर दी जाने वाली सहायता में बढोतरी करी दी है। अब लड़की के जन्म पर दस के बजाए 21 हजार रुपए और लड़के का जन्म होने पर 6 के बजाए  20 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।

इस सम्बन्ध में श्रम एवं नियोजन राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी की अध्यक्षता में भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल की आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। योजना के तहत बढ़ायी गयी सहायता राशि के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी है।

निर्माण श्रमिकों के पंजीयन तथा उनके कल्याण की योजनाएं संचालित करने के लिए भवन एवं अन्य संनिर्माण कल्याण मण्डल गठित है। राज्य में मण्डल द्वारा पंजीकृत 7 लाख से अधिक हिताधिकारियों व उनके आश्रितों के लिए प्रसूति सहायता योजना के अतिरिक्त कई योजनाओं में सहायता राशि दी जाती है।

इसके अलावा हिताधिकारियों को केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा  योजना तथा अटल पेंशन योजना से लाभान्वित करने के लिए जिला मुख्यालयों पर 27 एवं 30 नवम्बरए2015 को बैंकों के शिविर आयोजित किए जाएगे।

इन शिविरों में हिताधिकारियों के बैंक खाता खोलने एवं योजना की सदस्यता की सहमति पत्र भरवाने की कार्यवाही की जाएगी। निर्माण समितियों को हिताधिकारियों के रूप में पंजीयन करने के लिए 26 अक्टूबर से    31 दिसम्बरए 2015 तक पंजीयन अभियान चलाया जा रहा है।