Home Breaking ब्रीफकेस नहीं झोले में बजट की कॉपी लेकर पहुंचे ये वित्तमंत्री

ब्रीफकेस नहीं झोले में बजट की कॉपी लेकर पहुंचे ये वित्तमंत्री

0
ब्रीफकेस नहीं झोले में बजट की कॉपी लेकर पहुंचे ये वित्तमंत्री

delhi assemblly
नई दिल्ली। आज तक भारत के केन्द्र और सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों के बजट पेश करने से पूर्व हाई क्लास एक्जीक्यूटिव ब्रीफकेस में बजट की कॉपी ले जाते हुए देखा होगा, लेकिन सोमवार को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया एक साधारण झोले में बजट की कॉपी लेकर विधानसभा में घुसे। भारत में यह नजारा आम नहीं है। सिसोदिया ने दिल्ली में आप सरकार का दूसरा बजट पेश किया।
दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को 46600 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। इसमें 36500 करोड़ रुपये टैक्स से और 996 करोड़ रुपये नॉन टैक्स से जुटाये जाएंगे। वित्त मंत्री ने ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए ऑड-इवन योजना सफल बनाने के लिए दिल्ली की जनता को धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि ऑड-इवन की वजह से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को फॉर्च्यून पत्रिका की लिस्ट में 42 वें नंबर पर शामिल किया गया।
-जुमला नहीं पवित्र ग्रंथ है घोषणा पत्र
अपने बजट भाषण में सिसोदिया ने भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह पर भी निशाना साध दिया। उन्होंने कहा कि उनके लिए चुनावी घोषणा पत्र एक पवित्र ग्रंथ है। चुनाव जीतने के बाद चुनावी घोषणा पत्र में कही बात को वह जुमला कहकर खारिज नहीं करते। उन्होंने सदन को ब ताया कि दस लाख परिवारों को मुफ्त में पानी देने का चुनावी वायदा पूरा किया गया और लोग पानी की बचत भी कर रहे हैं।
-भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टॉलरेंस
सिसोदिया ने दावा किया कि सरकार पूरी इमानदारी से काम कर रही है, भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टोलरेंस की नीति अपना रही है। सरकार का लक्ष्य है पूरी दिल्ली का विकास। किसी खास हिस्से या लोगों के लिए स्मार्ट सिटी बनाना उनका लक्ष्य नहीं है। ऑन लाइन राशन कार्ड की सुविधा शुरू की गई है। साथ ही कार्ड की पॉर्टिबिली की जा सकेगी।

उन्होंने दावा किया कि सरकार का काम सिर्फ जनता का पैसा खर्च करना नहीं, ये देखना है कि जनता को कितना लाभ मिला है। दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही है जो कि एक अच्छा संकेत है।