Home Latest news प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिए टेंशन को दूर करने के टिप्स

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिए टेंशन को दूर करने के टिप्स

0
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिए टेंशन को दूर करने के टिप्स
Find out tips to keep tension off by the Prime Minister
Find out tips to keep tension off by the Prime Minister
Find out tips to keep tension off by the Prime Minister

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को ‘अवसाद’ यानि टेंशन की समस्या से लड़ने के लिए समाज की मनोवृत्ति में बदलाव लाने और इस समस्या से पीड़ित लोगों को इसके बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा।

उन्‍होंने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के दौरान कहा कि हम अवसाद के बारे में जानते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि अवसाद लाइलाज बीमारी नहीं है और सही मनोवैज्ञानिक माहौल के जरिए पीड़ित को इस समस्या से बाहर निकाला जा सकता है।

उन्‍होंने कहा कि अवसाद को दबाना सही नहीं है। इसे अभिव्यक्त करना जरूरी है। अवसाद ग्रस्त महसूस करने की स्थिति में आपको अन्य लोगों के साथ अपनी भावनाएं साझा करनी चाहिए। इससे आप बेहतर महसूस करेंगे।

ऐसे रखें अपने आप को टेंशन से दूर:-

भागदौड़ भरी लाइफ में टेंशन होना आम बात है, इसे दूर करने के लिए डेली कुछ समय के लिए ध्यान लगाये। मैडिटेशन, योगा, एक्सरसाइज और मॉर्निंग व इवनिंग वॉक करें।

अपने जरूरी काम के बीच में हर घण्टे 5 मिनट का ब्रेक जरूर लें। इस दौरान बॉडी को स्ट्रेच करें। इससे मांसपेशियों का तनाव कम हो जाता है और कॉन्‍स्‍ट्रेशन पावर भी बढ़ती है।

अगर आप किसी बड़ी परेशानी में फंस गए हैं और इस कारण आप टेंशन में जी रहे हैं तो इस बात को अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ शेयर करें, इससे आपको स्‍ट्रेस दूर करने में मदद मिलेगी।

हमारी सोच हमारे मूड और काम को प्रभावित करती है। अगर आपकी सोच सकारात्मक होगी तो आप तनाव से दूर रहेंगे और अगर कभी तनावपूर्ण समय आया तो आप आसानी से उससे बाहर निकल सकेंगे। Stress free life जीने के लिए आप अपने विचारों को ऐसा बनायें की आप किसी भी समस्या का सामना आसानी से कर ले।

टेंशन फ्री रहने के लिए जरूरी है कि परिवार और दोस्तो के साथ कुछ समय बिताएं ।

यह भी पढ़ें:-