Home World Asia News चीन में पहली सेना दिवस परेड, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ली सलामी

चीन में पहली सेना दिवस परेड, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ली सलामी

0
चीन में पहली सेना दिवस परेड, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ली सलामी
First ever Army Day Parade kicks off in China, President Xi Inspects Troops
First ever Army Day Parade kicks off in China, President Xi Inspects Troops
First ever Army Day Parade kicks off in China, President Xi Inspects Troops

बीजिंग। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की स्थापना के 90 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में रविवार को भीतरी मंगोलिया के एक सैन्य अड्डे पर पहली बार सेना दिवस परेड का आयोजन किया गया। यह परेड झुरिहे सैन्य अड्डे पर आयोजित की गई।

देश की सैन्य क्षमता प्रदर्शित करने के लिए पारंपरिक मिसाइलों, परमाणु मिसाइलों समेत सबसे घातक और विध्वंसक हथियारों का प्रदर्शन किया गया।

जमीन पर मौजूद सभी वाहन कम्युनिस्ट चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी), देश और सेना का झंडा लिए चल रहे थे।

साल 1949 में साम्यवादी क्रांति के बाद से चीन पहली बार सैन्य परेड के साथ सेना दिवस मना रहा है, जो औपचारिक रूप से एक अगस्त को होता है।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक खुली जीप में सवार होकर सैन्य बलों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सीपीसी और चीन के लोगों को पीएलए पर गर्व है।

शी ने कहा कि इतिहास ने यह साबित कर दिखाया है कि पीएलए जांबाज वीरों की सेना है, जिसने पार्टी के आदेश का पालन किया है, वफादारी के साथ देश की सेवा की है और चीनी राष्ट्र के महान कायाकल्प के लिए लड़े हैं।

शी का दुश्मनों को हराने के लिए मजबूत सेना का आह्वान

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को कहा कि चीन को ‘हमला करने वाले सभी दुश्मन को हराने और विश्व शांति की रक्षा’ के लिए पहले से कहीं ज्यादा मजबूत सेना की जरूरत है।

1 अगस्त को मनाई जाने वाली चीनी सेना की 90वीं वर्षगांठ के अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि चीन आत्मविश्वास और क्षमता के साथ विश्वस्तरीय सशस्त्र बलों का निर्माण करेगा।

उन्होंने सेना से एक मजबूत सैन्य शक्ति के निर्माण में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के विचारों को लागू करने, चीनी विशेषताओं के साथ सेना को मजबूत बनाने के मार्ग का पालन करने और सेना को विश्वस्तरीय बनाने का आग्रह किया।

शी ने कहा कि हमारे वीर सशस्त्र बलों में हमलावर दुश्मनों को हराने और राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करने का आत्मविश्वास और क्षमता है।”

यह पहली बार है जब चीन ने 1949 में साम्यवादी व्यवस्था अपनाने के बाद सैन्य परेड के साथ सेना दिवस मनाया है।

शी ने कहा कि पिछले 90 वर्षों में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने पार्टी बैनर को ऊंचा और राष्ट्र की उम्मीदों को बनाए रखा है।