Home India City News सांसद की जनसुनवाई में कठघरे में भाजपा सभापति!

सांसद की जनसुनवाई में कठघरे में भाजपा सभापति!

0
सांसद की जनसुनवाई में कठघरे में भाजपा सभापति!
former congress consler jagdish sain showing documets related to irregular recruitment in siohi muncipal councle in jan sunwai.
bjp mp devji patel hearing grievences of bjp representetive and key post holdersin sirohi drda hall
bjp mp devji patel hearing grievences of bjp representetive and key post holdersin sirohi drda hall

सबगुरु न्यूज-सिरोही। डीआरडीए भवन में मंगलवार को जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल की सिरोही पंचायत समिति क्षेत्र की जनसुनवाई में सांसद उस समय सकते में आ गए जब कांग्रेस के पूर्व पार्षद जगदीश सैन ने उनकी ही पार्टी के सिरोही नगर परिषद के सभापति पर संगीन आरोप लगाते हुए कठघरे में खडा कर दिया।

जब सभापति की पैरवी करने के लिए सिरोही ब्लाॅक अध्यक्ष सुरेश सगरवंशी बोले तो भरी सभा में सैन ने उन पर भी उनके ठेकों को लेकर गंभीर टिप्पणियां की। पार्टी के सभापति का पक्ष रखने को आगे आए भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चैधरी और वरिष्ठ नेत्री तारा भंडारी को भी उन्होंने लाजवाब कर दिया।

जनसुनवाई में भाजपा के पूर्व जिला मंत्री विरेन्द्रसिंह चैहान, भाजयुमो जिलाध्यक्ष हेमंत पुरोहित, पार्षद शंकरसिंह, जितेन्द्र खत्री, आईटी सेल के रोहित खत्री समेत कई भाजपाई व अधिकारी मौजूद थे।

यूं आया सभापति पर आरोप
सांसद की जनसुनवाई में पूर्व पार्षद जगदीश सैन सिरोही नगर परिषद से जुडी अनियमितताओं की शिकायतें लेकर पहुंचे थे। उनसे पहले सिरोही नगर परिषद में अनियमित तरीके से दी गई नौकरी के मामले में ईश्वर सैन सांसद को अपनी पीडा बता रहे थे। सांसद ने जब इस संबंध में आयुक्त से पूछा तो आयुक्त ने इस मामले के कोर्ट में होने की बात कही। इस पर सांसद ने ईश्वर सैन से न्यायालय में विचाराधीन मामलों के संबंध में मजबूरी बताई। इसी दौरान जगदीश सैन बीच में बोले।

उन्होंने आरोप लगाया कि सिरोही नगर परिषद ने दस लोगों को अनियमित तरीके से नियुक्ति दी थी। उन्होंने आरोप लगाया कि इनमें वर्तमान सभापति ताराराम माली के भतीजे भी है, जिन्हें उड से बुलाकर नौकरी दी गई। इनमें से पांच लोगों को निकाल दिया गया, जबकि अन्य पांच लोग अभी भी स्टे लेकर नौकरी कर रहे हैं।

सैन ने इस संबंध में सभी दस्तावेज सांसद को पेश किए तो सांसद भी लाजवाब रह गए। वैसे सेन ने इन सब आरोपों के बीच खसरा नम्बर 1218 समेत आदर्श नगर मार्ग पर बीसी सिन्हा के घर से लेकर मांडवा हनुमान जी तक नगर परिषद की ओर से जारी किए गए पट्टों की कथित अनियमितता का बिल्कुल भी जिक्र नहीं किया तो भाजपाई भी तुक्के लगाते नजर आए।

ब्लाॅक अध्यक्ष का यूं लिया आडे हाथों
जब जगदीश सैन भाजपा सभापति के अपने भतीजे को कथित रूप से अनियमित नौकरी देने के दस्तावेज सांसद को दिखा रहे थे तो मौके की नजाकत को भांपे बिना और दस्तावेजों को नजरअंदाज करते हुए सिरोही भाजपा ब्लाॅक अध्यक्ष सुरेश सगरवंशी सभापति ताराराम माली का पक्ष लेते हुए उन पर लगाए जा रहे आरोपों को अनर्गल बताने लगे।

इस पर जगदीश सैन ने सांसद के सामने ही सगरवंशी को उनके ठेकों की वास्तविकता बताते हुए शांत रहने को कहा। भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चैधरी और पूर्व विधायक तारा भंडारी ने भी सभापति की पैरवी की कोशिश की, लेकिन सैन के बोलने पर खुद सांसद ने ही बाकी सभी को चुप रहने के निर्देश दिए।

राजीव नगर को खुर्दबुर्द करने का भी आरोेप
सिरोही शहर में करीब 16 बीघा से ज्यादा क्षेत्रफल में प्रस्तावित नगर परिषद सिरोही की ओर से काटी जाने वाली राजीव गांधी आवासीय योजना को खुर्दबुर्द कराने का अरोप डीएलबी के डायरेक्टर तथा पूर्व आयुक्त लालसिंह राणावत पर लगाया। उन्होंने लालसिंह राणावत तथा डीएलबी के डायरेक्टर पुरूषोत्तम बियानी की ओर से राजीव नगर आवासीय योजना पर कब्जा छोडे जाने के संबंध में हुए पत्राचार सांसद के समक्ष रखते हुए कहा कि इस संबंध में वह पूर्व में सांसद के पीए को पत्र लिखकर समस्त दस्तावेज पेश कर चुके हैं।

इस पर सांसद ने कहा कि उन्होंने इन दस्तावेजों को राज्य सरकार को भेज दिया है। आयुक्त से इस संबंध में पूछने पर उन्होने कहा कि इस काॅलोनी का कब्जा न तो किसी दूसरे को दिया है और न ही दिया जाएगा यह नगर परिषद की है और रहेगी। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद सिरोही ने इस जमीन को एक अनुसूचित जाति के व्यक्ति से खरीदकर काॅलोनी काटी थी, इसका नामांतरण को लेकर विवाद चल रहा है। नगर परिषद ने इस संबंध में राजस्थान हाईकोर्ट में वाद भी दायर किया हुआ है।

सेन ने इस वाद को विड्रा किए बिना ही सिरोही की महत्वाकांक्षी योजना को कथित रूप से खुर्दबुर्द करने का पत्र जारी करने वाले डीएलबी डायरेक्टर के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की।

गोशाला पर भी जताया शक!
जनसुनवाई में सिरोही की अर्बुद गोशाला की व्यवस्था पर भी खुद भाजपा के कार्यकर्ता हरीश दवे ने अंगुली उठा दी। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन ने अर्बुद गोशाला शुरू करके निजी लोगों को इसके लिए पैसा एकत्रित करने का अधिकार दे दिया है जबकि यह गोशाला प्रशासन की है। इसमें आने वाली गायों की मौतें हो रही हैं और संचालक इसका कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।

इस पर तारा भंडारी ने गोशाला संचालन समिति के पक्ष में कहा कि पाॅलीथिन खाकर गायें वहां पहुंच रही हैं तो उनकी मौत तो होगी ही। सांसद ने इस मामले में तहसीलदार से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि पैसे के लेनदेन को वैधानिक बनाने के लिए बैठक की जा चुकी है। इस संबंध  में जिला कलक्टर से वार्ता करके शीघ्र ही निस्तारण करेंगे।

दवे ने गोशाला की 5 हजार बीघा जमीन पर हो रहे अतिक्रमण की बात भी कही, जिस पर सांसद ने बैठक में मौजूद उपखण्ड अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई को कहा कि अतिक्रमियों पर कार्रवाई करें।

सोसायटियों के पीडित पहुंचे
बैठक में क्रेडिट को-आॅपरेटिव सोसायटियों के पैसे लेकर भागने के भी काफी मामले आए। सांसद ने इसे काफी गंभीरता से लिया। उन्होंने प्रशासन व पुलिस को उचित कार्रवाई करने का कहते हुए जमाकर्ताओं से भी सोसायटियों में पैसा जमा करवाने की बजाय राष्ट्रीकृत बैंकों में पूंजी जमा करवाने की हिदायत दी।

पटेल ने क्रेडिट सोसायटीज के संबंध में प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए पुलिस विभाग के अधिकारियों को जांच कर प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिये और कहा कि जांच निष्पक्षता से की जाये। उन्होंने ग्राम थल के विशेष योग्यजन गूदाराम की गुहार को सुना।

फरियादियों से ज्यादा भाजपाई
सभा भवन में फरियादियों और अधिकारियों से ज्यादा भाजपाई थे। पूर्व पार्षद सेन ने कटाक्ष करते हुए आते ही यही कहा कि सांसद साहब आपको जनसुनवाई के लिए बधाई हो, यह बात अलग है कि इसमें फरियादियों से ज्यादा भाजपाई बैठे हैं। वाकई सदन की यही स्थिति थी कि यह स्पष्ट प्रतीत हो रहा था कि जिले समेत सिरोही और शिवगंज का कोई भाजपाई इस जनसुनवाई में बैठने का मौका नहीं खोना चाह रहा हो।

यही नहीं पीडितों में भी सबसे ज्यादा फरियादें भाजपा के लेटरपेड पर ही आई जो यह भी प्रमाणित कर रही थी कि अधिकारी भाजपा के जनप्रतिनिधियों और पदाधिकारियों को जन समस्या निराकरण करने के लिए कोई टेक नहीं दे रहे हैं। बैठक में जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया नहीं थी, उनकी जगह भाजपा जिलाध्यक्ष के पुत्र और उप जिला प्रमुख कानाराम चैधरी संभाले हुए थे।

शुद्ध पेयजल मिलेगा नर्मदा का मिले या बत्तीसा का
बैठक के दौरान जब नर्मदा का पानी लाने की बात हुई तो सांसद ने बोला की सिरोही को शुद्ध पेयजल मिलेगा। इसके लिए भाजपा कटिबद्ध है। फिर यह नर्मदा का मिले, बत्तीसा का मिले या दोनों को मिलाकर मिले।

इन समस्याओ का भी निराकरण

उन्होंने ग्राम थल में सामुदायिक भवन बनाने के लिए सांसद कोष से 3 लाख रूपये की स्वीकृति मौके पर ही दे दी। पालनहार योजना से संबंधित प्रकरणों के निस्तारण के लिए सहायक निदेशक श्रीमती मीना शर्मा को पाबंद किया।

पटेल ने राष्ट्रीय महात्मा गांधी नरेगा योजना के भुगतान,नगरपरिषद क्षेत्र मेें सडक़,भाटकड़ा से अनादरा चौराहे तक की खुले नाले,वार्ड सं. 7 में पानी की व्यवस्था सहित विद्युत आदि से संबंधित समस्याओं को सुना और नगरपरिषद,विद्युत विभाग को आगामी 15 दिन में शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिये।

 

वीडियो देखें….