Home India City News अटलजी को उनके आवास पर जाकर राष्ट्रपति ने दिया भारत रत्न

अटलजी को उनके आवास पर जाकर राष्ट्रपति ने दिया भारत रत्न

0
अटलजी को उनके आवास पर जाकर राष्ट्रपति ने दिया भारत रत्न
former PM atal bihari vajpayee receives bharat ratna
former PM atal bihari vajpayee receives bharat ratna
former PM atal bihari vajpayee receives bharat ratna

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनके आवास पर जाकर देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न सौंपा।

राष्ट्रपति स्वयं शुक्रवार शाम को वाजपेयी के कृष्ण मेनन मार्ग स्थित आवास पर पहुंचे जहां उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय मंत्रीमंडल के सदस्यों, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में उन्होंने वयोवृद्ध नेता को यह सम्मान दिया।

वाजपेयी को भारत रत्न देने की घोषणा उनके 90वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर गत 24 दिसंबर को की गई थी।

इसी दिन महान स्वतंत्रता सेनानी और काशी हिन्दु विश्वविद्यालय के संस्थापक (बीएचयू ) के संस्थापक महामना पंडित मदन मोहन मालवीय को भी भारत रत्न देने की घोषणआ की गई। महामना की ओर से उनके परिवार वाले आगामी 30 मार्च को आयोजित एक समारोह में यह सम्मान ग्रहण करेंगे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि हम देश के लिये अपना जीवन समर्पित करने वाले भारत मां के सुपुत को भारत रत्न से सम्मानित कर रह हैं।
वाजपेयी भारत रत्न ग्रहण करने वाले देश के सातवें प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, मोरारजी देसाई, लाल बहादुर शास्त्री और गुलजारीलाल नंदा को यह सम्मान मिल चुका है। और देश के 45वें नागरिक हैं। आधी सदी से ज्यादा के सियासी सफर में वाजपेयी उन चुनिंदा नेताओं में से रहे हैं जिनके धुर विरोधी भी उनका बेहद सम्मान करते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here