Home Rajasthan Ajmer राजस्थान के चार शहर स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल

राजस्थान के चार शहर स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल

0
राजस्थान के चार शहर स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल
Four cities in the race for smart cities of Rajasthan
Four cities in the race for smart cities of Rajasthan
Four cities in the race for smart cities of Rajasthan

जयपुर। राजस्थान के चार शहर स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल हो गए। इसे तहत इन शहरों में विशेष रूप से सॉलर एनर्जी पर महत्वपूर्ण काम को अंजाम दिया जाएगा।

राजधानी जयपुर में सोलर एनर्जी से 50 मेगावॉट तक बिजली उत्पादन का लक्ष्य है जिसकी डीपीआर भी बनाई जा रही है। शुक्रवार को स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ. मंजीत सिंह ने प्रोजेक्टों की समीक्षा बैठक भी ली।

बैठक में डॉ. मनजीत सिंह ने चारों स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे स्मार्ट सिटी परियोजनाओं की निविदा कार्यों में तेजी लाएं।

उन्होंने कहा कि दिसम्बर तक जयपुर में 1000 करोड़, उदयपुर में 800 और अजमेर व कोटा में 500-500 करोड़ के टेण्डर आमंत्रित करने का काम पूरा करें।

इसके अलावा उन्होंने स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) में कार्य करने वाले कर्मचारी एवं अधिकारी की जानकारी ली गई और खाली पदों को तुरन्त भरने के निर्देश दिए।

साथ ही उन्होंने कोटा व अजमेर के प्रोजेक्ट मैनेजमेन्ट कन्सलटेन्ट अपॉइंट के लिए 30 नवंबर को निविदाएं खोलने और प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा।

इन शहरों में लगेंगे सॉलर प्लांट

बैठक में मौजूद रील कंपनी के चेयरमैन एके जैन ने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जयपुर के लिए 50 मेगावॉट, उदयपुर के लिए 15 मेगावॉट बिजली उत्पादन के मास्टरप्लान लगभग बन चुके हैं। अजमेर के 6 मेगावॉट तथा कोटा के 4 मेगावॉट के मास्टर प्लान बनाने का काम जारी है।

उन्होंने बताया जयपुर में इस कड़ी करीब 100 किलोवॉट बिजली उत्पादन के लिए सोलर पॉवर प्लांट का काम जल्द शुरू किया जाएगा।