Home Headlines मध्यप्रदेश में धर्म परिवर्तन को लेकर हंगामे की स्थिति

मध्यप्रदेश में धर्म परिवर्तन को लेकर हंगामे की स्थिति

1
media news
two person booked to attempt converting people from Islam without seeking permission in madhya pradesh

मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के खनियाधाना क्षेत्र में दो व्यक्तियों द्वारा कथित तौर पर धर्म परिवर्तन करने के मामले को लेकर मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय परिसर में हंगामे की स्थिति बन गई। पुलिस ने एक महिला समेत चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि बुकर्रा गांव निवासी तुलाराम जाटव औरमनीराम जाटव ने हाल में कथित तौर पर धन के प्रलोभन में आकर धर्म परिवर्तन किया है। वह एक आवेदन लेकर कलेक्टर कार्यालय में पहुंचे और धर्म परिवर्तन को लेकर औपचारिक मोहर लगवाना चाहते थे।

वहीं जिम्मेदार अधिकारियों ने इनसे पूछताछ करके निर्धारित प्रारूप में आवेदन देने के लिए कहा। सूत्रों ने कहा कि इस घटना की सूचना मिलते ही हिंदूवादी संगठनोंके कार्यकर्ता पहुंचे और उन्होंने नारेबाजी करते हुए धर्म परिवर्तन करने वालों को चेताने वाले अंदाज में कहा कि वह ऎसा नहीं करें।

बहस की स्थिति बनने पर आई पुलिस ने तुलाराम और मनीराम के अलावा केशव उर्फ कासिम और एक महिला को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने नियम विरूद्ध तरीके से धर्म परिवर्तन के मामले में हाल में तुलाराम और मनीराम के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने प्रारंभिक पडताल के हवाले से कहा कि केशव बुकर्रा और आसपास के इलाकों में सक्रिय है और वह लोगों को प्रलोभन के जरिए धर्म परिवर्तन के लिए उकसा रहा है। उसने पहले ही धर्म परिवर्तन कर लिया है।

बताया गया है कि उसने तुलाराम और मनीराम को भी धर्म परिवर्तन के लिए राजी कर लिया और अब इस बारे में कानूनी औपचारिकताएं पूरी करवाना चाहता है। राज्य में दबाव और प्रलोभन के जरिए धर्म परिवर्तन कराना अपराधहै और इसी के तहत इस मामले में कार्रवाई की जा रही है।

इस बीच हिंदूवादी संगठन और राज्य पुलिस की गुप्तचर इकाई भी क्षेत्र में सक्रिय हो गई है। पूर्व विधायक एवं भाजपा नेता नरेंद्र बिरथरे ने आरोप लगाते हुए कहा कि क्षेत्र में कुछ लोग सक्रिय हैं जो अति निर्धन लोगों को कुछ रूपयों और रोजगार दिलाने का लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन करा रहे हैं।

बिरथरे का कहना है कि इन कथित संगठनों के द्वारा हिंदूधर्मावलंबियों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा हैं और उनके तार विदेशों से भी जुडे हुए होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगना चाहिए।

Unlike

1 COMMENT