Home Headlines रहाणे और शिखर का विस्फोट, भारत का सीरीज पर कब्जा

रहाणे और शिखर का विस्फोट, भारत का सीरीज पर कब्जा

0
media news
india wins odi series 3-0 after cruising to victory at Edgbaston

बर्मिंघम। ओपनर अंजिक्य रहाणे (106) और शिखर धवन (नाबाद 97) के बीच 183 रन की मैच विजयी साझेदारी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को एकतरफा नौ विकेट से पीटकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त बनाने के साथ ही वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया।

दोनों ओपनरों ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन को परवान चढ़ाया और भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ विकेटों के लिहाज से दूसरी बार नौ विकेट से जीत हासिल क र ली। भारत ने इंग्लैंड को 49.3 ओवर में 206 रन पर समेटने के बाद 30.3 ओवर में ही एक विकेट पर 212 रन बनाकर इंग्लैंड को शर्मनाक शिकस्त दे दी।

रहाणे ने 100 गेंदों में दस चौकों और चार छक्कों की मदद से 106 रन ठोके जबकि लंबे समय से फ्लाप चल रहे शिखर धवन ने आखिरी अपनी फार्म में वापसी करते हुए 81 गेंदों पर नाबाद 97 रन में 11 चौके और चार छक्के उड़ाए। उन्होंने 31वें ओवर में हैरी गुर्नी की गेंदों पर चौका और छक्का उड़ाते हुए जीत भारत की झोली में डाल दी।

रहाणे और शिखर ने पहले विकेट के लिए 28.4 ओवर में 183 रन की जबर्दस्त साझेदारी की। वे मामूली अंतर से वीरेन्द्र सहवाग और सौरभ गांगुली का सितंबर 2002 में कोलंबो में इंग्लैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 192 रन का रिकार्ड तोड़ने से चूक गए लेकिन इस साझेदारी ने भारत को इंग्लैंड दौरे में अब तक की सबसे आसान जीत दिला दी।

भारत ने इस जीत के साथ इंग्लैंड से 2011 के दौरे में वनडे सीरीज में 0-3 से मिली हार का हिसाब चुकता कर लिया और साथ ही इस दौरे में टेस्ट सीरीज में 1-3 से मिली हार का गम काफी हद तक कम कर दिया। कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने इस मैच में जीत हासिल करते ही देश के नंबर वन वनडे कप्तान बन गए। उनकी अपनी कप्तानी में यह 91वीं जीत थी और उन्होंने पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन (90 जीत) को पीछे छोड़ दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here