Home Gujarat Ahmedabad बेटी बचाओ का संदेश देने महिला बाइकर्स रवाना

बेटी बचाओ का संदेश देने महिला बाइकर्स रवाना

0
बेटी बचाओ का संदेश देने महिला बाइकर्स रवाना
four women biker from surat participated in a bike rally to spread Beti Bachao Beti Padhao Yojana
four women biker from surat participated in a bike rally to spread Beti Bachao Beti Padhao Yojana
four women biker from surat participated in a bike rally to spread Beti Bachao Beti Padhao Yojana

सूरत। गुजरात की मुख्यंमत्री आनंदी पटेल ने शनिवार को शहर की चार महिला बाइकर्स को हरी झंडी दिखाकर 10 देशों की बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ की यात्रा पर रवाना कराया।

यात्रा से पूर्व गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के अधिकारियों की मौजूदगी में एक विश्व रिकार्ड भी सूरत के लोगों के नाम दर्ज हुआ। यात्रा मुंबई से नेपाल जाएगी, जहां छह जून से यात्रा की औपचारिक शुरूआती होगी। समापन सिंगापुरा में होगा।

इच्छापोर के जेम्स एंड ज्वैलरी पार्क में शनिवार को हजारों बाइक सवार हेल्मेट पहने इस यात्रा को रवाना कराने मौजूद थे। सूरत की बाइकिंग क्वीन्स नामक संस्था की संस्थापक डॉ.सारिका मेहता के नेतृत्व में युग्मा देसाई, दुस्रीया तपिया और याति देसाई आगामी 40 दिनों में विश्व के 10 देशों की करीब 12 हजार किलोमीटर की यात्रा करेंगी।

आयोजन के दौरान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के अधिकारी ऋषि भी मौजूद थे। इन्होंने सूरत के लोगों के नाम एक विश्व रिकार्ड बनाने की घोषणा की ओर मुयमंत्री की मौजूदगी में इसका प्रमाण पत्र बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के गुजरात के संयोजक जनक बगदाना और विभावरी दवे को सौंपा। फ्लैग हिलाने का अब तक का रिकार्ड 238 लोगों का पांच मिनट का था, जिसे पांच सौ सूरतीयों ने 10 मिनट फ्लैग हिलाकर तोड़ दिया।

आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री आनंदी पटेल ने चिंता जताई कि पहले तो हमें इस बात पर मंथन करना चाहिए कि इस प्रकार के अभियान की आवश्यकता क्यों हुई? जनगणना के दौरान लड़का-लड़की अनुपात में अंतर देखने को मिला जो गंभीर हालात को दर्शाता है। महिला साक्षरता दर भी पहले 58 फीसदी थी।

उन्होंने कांग्रेस शासन पर हमला करते हुए कहा कि इसके लिए पहले प्रयास नहीं हुए। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास के बाद अब बेटियों का साक्षरता दर 72 फीसदी पहुंचा है। यह शत-प्रतिशत होना चाहिए। इसी प्रकार बेटा-बेटियों का अनुपात भी बढ़कर हजार लड़कों पर 904 हुआ है।

उन्होंने कहा कि सोनोग्राफी का इस्तेमाल सेफ डिलिवरी के लिए था, लेकिन लोगों ने इसका दुरुपयोग करना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि हजार बेटों के साथ हजार बेटियों का अनुपात होना चाहिए। साथ ही महिला शिक्षा दर भी शत-प्रतिशत करने का लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार जीआईडीसी में महिलाओं को लाने के लिए प्रयासरत है और साथ ही बजट में 50 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

आयोजन में अर्जुन अवार्ड विजेता दीपा मलेक, रिटायर्ड ले.कर्नल सोहन राय, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. राजेन्द्र फड़के, सांसद दर्शना जरदोश, सांसद सी.आर.पाटिल, महापौर अस्मिता शिरोया, डिप्टी मेयर शंकरलाल चेवली, स्थाई समिति अध्यक्ष राजेश देसाई, नेता शासक पक्ष गिरिजाशंकर मिश्रा, भाजपा प्रदेश महामंत्री भरतसिंह परमार, शहर प्रमुख नितिन भजियावाला, पदमश्री मथुर सवानी, लवजी बादशाह समेत बड़ी संया में लोग मौजूद थे।