Home Bihar बिहार चुनाव : चौथे चरण में 58 % मतदान

बिहार चुनाव : चौथे चरण में 58 % मतदान

0
बिहार चुनाव : चौथे चरण में 58 % मतदान
fourth round of bihar battle ends : 58 percent voting record
fourth round of bihar battle ends : 58 percent voting record
fourth round of bihar battle ends : 58 percent voting record

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 57.59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया ।

कड़ी सुरक्षा के बीच प्रदेश के सात जिलों पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज और सिवान के कुल 55 विधानसभा क्षेत्रों में मत डाले गए ।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि आज संपन्न हुए मतदान में पूर्वी चम्पारण में सबसे अधिक 59.96 प्रतिशत मतदान हुआ, वहीं सिवान जिले में सबसे कम 54.31 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है ।

आर लक्ष्मणन ने बताया कि इन दोनों जिलों के अलावा पश्चिमी चपारण में 59.17 प्रतिशत, शिवहर में 56.06 प्रतिशत, सीतामढ़ी में 56.09, मुजफ्फरपुर में 56.83, गोपालगंज में 58.90 प्रतिशत मतदान हुआ ।

उन्होंने बताया कि से 12 नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में होने के कारण सुरक्षा के मद्देनजर तथा एहतियात के तौर पर वहां उनमें से चार पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से अपराह्न तीन बजे तक ही रखा गया था । तथा आठ पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक का ।

अन्य 43 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित किया गया था। ।जिन विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान हुआ उनमें शिवहर जिले के शिवहर, सीतामढ़ी जिले के रीगा एवं रून्नीसैदपुर और बेलसंड विधानसभा क्षेत्र शामिल थे ।

उन्होंने बताया कि जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित किया गया है, उनमें पश्चिमी चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर एवं रामनगर, पूर्वी चंपारण जिले के मधुबन, चिरैया एवं ढाका तथा मुजफ्फरपुर जिले के मीनापुर, साहेबगंज एवं पारू शामिल थें।

श्री लक्ष्मणन ने बताया कि चौथे चरण में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सुनिश्चित करने के लिए अर्धसैनिक बलों के साथ राज्य पुलिस बल की कुल 1163 कंपनियां तैनात की गयी थी । उन्होंने बताया कि मतदान की पूरी प्रक्रिया की हवाई निगरानी के लिए पांच हेलीकाप्टर और मानव रहित विमान :यूएवी: का इस्तेमाल भी किया गया। इसके अलावा नदी के किनारे वाले इलाकों में 38 मोटरबोट, 409 मोटरसाइकिलों का इस्तेमाल तथा पहाड़ी इलाके में 50 पुलिस गश्ती दल लगाए गए थें।

विदित हो कि बिहार विधानसभा के चौथे चरण के चुनाव में कुल 776 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे तें जिनमें 57 महिलाएं शामिल हैं । चौथे चरण के चुनाव में किस्मत आजमाने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में वरिष्ठ मंत्री रमई राम (बोचहा), रंजू गीता (बाजपट्टी) और मनोज कुशवाहा (कुढनी) शामिल हैं।

रमई राम अपने विधानसभा क्षेत्र में ‘भीष्म पितामह’ के रूप में चर्चित हैं और 1972 से अब तक नौ बार विजयी रहे हैं । वह दसवीं बार प्रवेश पाने के लिए अपना भाग्य आजमा रहे हैं जिन्हें निर्दलीय प्रत्याशी बेबी कुमारी चुनौती दे रही है ।राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के पैतृक स्थान गोपालगंज के हथुआ विधानसभा क्षेत्र से निवर्तमान विधायक रामसेवक सिंह को जदयू ने अपना उम्मीदवार बनाया है जिनका मुकाबला हिंदुस्तानी अवाम मोर्च सेक्युलर के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री महाचंद्र प्रसाद सिंह से होगा।

बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में भाजपा अपने सहयोगी दलों लोजपा, रालोसपा एवं हम सेक्युलर के साथ, प्रदेश में सत्तासीन जदयू राजद एवं कांग्रेस के साथ और भाकपा पांच अन्य वामदलों माकपा, भाकपा माले, फारवर्ड ब्लॉक, एसयूसीआई :सी: एवं आरएसपी के साथ चुनाव मैदान में थी । पहले चार चरणों में आज के मतदान के बाद 186 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव संपन्न हो चुका है । सभी चरणों की मतगणना आठ नवंबर को होगी।  243 सदस्यीय मौजूदा बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है।