Home Business दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट लाइन पर ‘फ्री वाई-फाई’

दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट लाइन पर ‘फ्री वाई-फाई’

0
दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट लाइन पर ‘फ्री वाई-फाई’
Free WiFi now at Delhi airport express Metro line
Free WiFi now at Delhi airport express Metro line
Free WiFi now at Delhi airport express Metro line

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) की एयरपोर्ट लाइन पर यात्रियों को शुक्रवार से फ्री वाई-फाई सुविधा मिलेगी।

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन पर यात्रियों को 14 अक्टूबर से ‘फ्री वाई-फाई’ की सुविधा देने का ऐलान किया है। वह शुक्रवार दोपहर 12 बजे शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन से फ्री वाई फाई सुविधा का उद्घाटन करेंगे।

डीएमआरसी के अनुसार मेट्रो में मिलने वाली वाई-फाई की सुविधा 4जी से तीन गुना तेज होगी। इसके लिए मेट्रो ट्रेनों के ऊपर विशेष डिवाइस लगाई गई है।

यह डिवाइस सेटेलाइट से जुड़ी रहेंगी। इनकी मदद से यात्रियों को अच्छी कनेक्टिीविटी मिलेगी और यात्रियों को तेज स्पीड इंटरनेट मिलेगा।

मेट्रो में वाई-फाई की टेक्नोसेट कंपनी पिंक नेटवर्क की मदद से मुहैया कराई जाएगी। डीएमआरसी ने वाई-फाई शुरू करने के लिए पिछले साल अक्तूबर में करार किया था।

टेक्नोसेट कंपनी दिल्ली-हवाड़ा राजधानी एक्सप्रेस में पहले से वाई-फाई की सुविधा मुहैया करा रही है। वहीं बेंगलुरु मेट्रो भी यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा देने पर काम कर रही है, हालांकि वहां सेवा मुफ्त नहीं होगी।

डीएमआरसी प्रवक्ता के मुताबिक यह भारत की सबसे बड़ी वाई-फाई इंटरनेट सेवा होगी। एयरपोर्ट लाइन के बाद यह सुविधा मेट्रो के सभी कॉरीडोर पर भी शुरू की जाएगी। दिल्ली मेट्रो में औसतन प्रतिदिन 28 लाख लोग यात्रा करते हैं।

दिल्ली मेट्रो के पांच स्टेशनों पर अभी वाई-फाई की सुविधा है। इसमें राजीव चौक, कश्मीरी गेट, विश्वविद्यालय, केंद्रीय सचिवालय और हौज खास शामिल हैं। दिल्ली मेट्रो का मौजूदा नेटवर्क 213 किलोमीटर का है।