Home Health Beauty And Health Tips गुणों की खान है फलों और सब्जियों के छिलके

गुणों की खान है फलों और सब्जियों के छिलके

0
गुणों की खान है फलों और सब्जियों के छिलके

अधिकतर फलों और सब्जियों के छिलकों की गुणवत्ता का अंदाजा नहीं होता है और इन्हें बेकार समझकर फेंक दिया जाता है। जबकि इनके छिलके भी पोषण से भरपूर होते हैं।

ऐसा माना जाता है कि छिलकों सहित फलों व सब्जियों का सेवन स्वास्थ्यवर्धक है। संतरे एवं नींबू जैसे खट्टे फलों में मोनोटरपीनीज नामक तेल पाया जाता है जो त्वचा और पेट के लिए फायदेमंद होता हैं। वहीं, सेब में काफी मात्रा में एंटीआॅक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है। इनके अलावा कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनके छिलके में वृद्धावस्था को दूर रखने के खास गुण होते हैं।

ये है दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, वजन जान हो जाएंगे हैरान

खट्टे फलों के छिलके

संतरे एवं नींबू जैसे खट्टे फलों में मोनोटरपीनीज नामक तेल पाया जाता है। यह तेल त्वचा, पेट और फेफड़ों को कैं सर से सुरक्षित रखता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दवा की तुलना में संतरे और नींबू के छिलके काफी प्रभावी हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार इन छिलकों में पाए जाने वाले पॉलीमीथोक्सीलेटेड फ्लेवोनेज नामक तत्वों में साइड इफेक्ट्स के बिना कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता है।

ये हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक, जाने इनकी टॉप स्पीड और कीमत

सेहतमंद सेब

सेब में काफी मात्रा में एंटीआॅक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है। सेब के गूदे की तुलना में इसके छिलके में एंटीआॅक्सीडेंट और विटामिन सी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। शोध के अनुसार सभी फलों की तुलना में सेब में कैंसर या अन्य रोगों से रक्षा करने वाला तत्व कहीं ज्यादा मात्रा में उपलब्ध होता है। खासतौर से महिलाओं के लिए इसका सेवन बेहद फायदेमंद है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि सेब में इस प्रकार के फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो स्तन, कोलोन और पेट के कैंसर से रक्षा करते हैं।

“बेबी डॉल” गाने पर इस लड़की ने करा ऐसा डांस की आप सनी लिओनी को भी भुल जाएंगे

जरूरत नहीं छीलने की

कुछ फल ऐसे भी हैं जिनके स्वाद का मजा लेने के लिए उन्हें छीलने की जरूरत नहीं है। शोध के अनुसार बेरी में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। अमरूद के छिलके में कैंसर, सूजन और जलन जैसी परेशानियों के साथ न्यूरोलॉजिकल रोगों से लड़ने की ताकत होती है। ऐसे फलों के छिलकों में वृद्धावस्था को दूर रखने के खास गुण होते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE