Home Health गर्मी में बेल का जूस पीने के 5 फायदे

गर्मी में बेल का जूस पीने के 5 फायदे

0
गर्मी में बेल का जूस पीने के 5 फायदे
in summer drink bel ka juice to stay away from heat stroke

in summer drink bel ka juice to stay away from heat stroke

गर्मी का सीजन आ गया है ऐसे में गर्म हवाओं से इंसान मुरझा तो जाता ही है साथ ही इसके थपेड़े सेहत भी बिगाड़ते हैं। ऐसे मौसम में सिर्फ सादा पानी और कोल्ड ड्रिंक से काम नहीं चलता। एनर्जी बनाए रखने के लिए घर पर बने टेस्टी और ठंडे ड्रिंक्स की जरूरत पड़ती है। ये लू और डिहाइड्रेशन से भी बचाए रखते हैं। हम आपको बता रहे हैं बेल का जूस जो आप घर भी आसानी से बना सकते हैं और बाजार में भी आसानी से मिल जाता हैं। ये जूस गर्मी में भी ठंडक का एहसास दिलाता हैं।

प्रोपोज़ करने के 5 सबसे शानदार और दमदार उपाय

इसके एक गिलास शर्बत में आपको ढेर सारा प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी प्राप्‍त हो सकता है। तो फिर जब एक फल से आपको इतना कुछ मिल ही रहा है।

रोजाना तांबे के बर्तन में रखे पानी को पिने से इन…

डायबिटीज में फायदेमंद – बेल में लेक्साटिव का स्तर अधिक होता है,यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता हैं,शरीर में इन्सुलिन बनाने में मददगार होता है, जिससे डायबिटीज मे आराम मिलता है।

खून साफ करने में लाभदायक – 50 ग्राम बेल के जूस में गुनगुना पानी और शक्‍कर मिला कर पीने से खून साफ होता है। इस पेय से आपकी किडनियों और लिवर पर गंदगी को साफ करने का बोझ टलेगा।

गर्मी में पाए पसीने से छुटकारा, अपनाएं ये तरीका

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में सहायक – अगर किसी को हार्ट की समस्‍या है तो बेल का शर्बत बनाइये और रउसमें थोड़ा सा घी मिलाइये। इस रस को रोज एक समान मात्रा में ही लें। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होगा।

शादी में इस दुल्हन ने करा ऐसा डांस जिसे देख आप हैरान हो जाएंगे| देखें वायरल वीडियो

शरीर में एनर्जी के लिए फायदेमंद – बेल के 100 ग्राम गूदे में 140 कैलोरीज़ मिलेंगी, जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तेज बनेगा और शरीर के सभी अंगो को पोषण भी। साथ ही इसमें प्रोटीन होने की वजह से मासपेशियों की थकान उतरेगी और एनर्जी मिलेगी। आपको बता दें की बेल में बीटा कैरोटीन होता है जो कि लिवर की समस्‍या से राहत दिलाता है। इसमें थाइमीन और राइबोफ्लेविन होता है, दोंनो ही लिवर की सेहत को बूस्‍ट करते हैं।

गर्मी में छाछ का फेस पैक से बनाये बेदाग त्वचा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE