Home Latest news गुस्सा कम करना हैं तो फॉलो करे यह उपाए

गुस्सा कम करना हैं तो फॉलो करे यह उपाए

0
गुस्सा कम करना हैं तो फॉलो करे यह उपाए
get angry wil harm your health
get angry wil harm your health
get angry wil harm your health

गुस्सा ऐसी चीज़ हैं जिससे कई बार रिश्ते तक में दरार आ जाती है। क्योंकि गुस्से में इंसान अपना आपा खो बैठता है। किसी-किसी इंसान को बहुत ज्यादा गुस्सा आता और वह गुस्सा में कई नुकसान कर देता है। बहुत गुस्सा आने का कारण मुख्यत: रोगी की कमजोर अवस्था और हिन् भावना होती है। अभिभावकों द्वारा कड़ा अंकुश, बीमारी के पश्चात् की कमजोरी अथवा पर्याप्त मेहनत के पशचात असफलता भी गुस्से का कारण होता है। आज हम आपको बताते है गुस्से से बचने के कुछ घरेलू उपाय।

1. शाम को एक चम्मच गुलकन्द खाकर ऊपर से दूध पी ले। सुबह दो केले या 1 सेब नाश्ते से पहले खाये। इससे क्रोध धिरे-धिरे शांत होगा।

2. एक आँवले का मुरब्बा रोज सुबह खाकर ऊपर से गरम दूध पीने से क्रोध कम होने लगता है। बुद्धि भी तीव्र होती है। याददाश्त भी ठीक होती है।

3. जिन्हें गुस्सा बहुत आता है। उन्हें गरम चीज जैसे – अण्डा, माँस, मदिरा, लहसुन और लौंग आदि गरम चीजो का उपयोग कम कर देना चाहिए।

4. संतरा, निम्बू, सौफ, छोटी इलायची, पुदीना, शहतूत, शंखपुष्पी का खस का शर्बत पिने से मन मस्तिष्क को शांति मिलती है। साथ ही क्रोध भी कम होता है।

गुस्सा आने पर खुद पर काबू करने की कोशिश करें। गुस्से में ज्यादातर खुद का ही नुकसान होता है। बार-बार गुस्सा आता है तो एक बार डॉक्टर से समर्पक जरूर करें।