Home Rajasthan Ajmer घूघरा सीनियर सैकण्डरी स्कूल में नए कक्षा कक्षों का शुभारम्भ

घूघरा सीनियर सैकण्डरी स्कूल में नए कक्षा कक्षों का शुभारम्भ

0
घूघरा सीनियर सैकण्डरी स्कूल में नए कक्षा कक्षों का शुभारम्भ

अजमेर। अजमेर जिले की घूघरा ग्राम पंचायत में राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल के नए कक्षा कक्षों का सोमवार को गांधी जयंती के अवसर पर विधिवत शुभारम्भ किया। 

इस मौके पर शिक्षा एवं पंचायतीरात राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश के विकास के लिए ग्रामीण क्षेत्रा के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी थी। राष्ट्रपिता के पद्चिन्हों पर चलकर राज्य सरकार ने भी गांवों में शिक्षा के विकास के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास किए हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत शिक्षा अधिकारी तैनात कर प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आदर्श व उत्कृष्ट विद्यालय बनाए गए है। गांवों में शिक्षा को मजबूत करने के लिए पर्याप्त संख्या में शिक्षक तैनात किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में अभिभावकों का विश्वास बढ़ा है। यह मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में टीम राजस्थान एजूकेशन की जीत है। शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए सरकार फोर एस फार्मूले पर काम कर रही है। यह फोर एस यह स्मार्ट क्लास रूम, स्पोर्टस, स्किल डवलपमेंट और सेंसिविटी। इसके आधार पर विद्यार्थियों का सम्पूर्ण विकास होगा।

शिक्षा व्यवस्था विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने में सहयोग करेंगी। शिक्षा को सुचारू रखने के लिए नई भर्तियों के साथ ही रिक्त पदों को भी भरा जा रहा है। वर्तमान में राज्य में शिक्षकों के सिर्फ 24 प्रतिशत पद खाली है शीघ्र ही यह आंकड़ा घटकर 11 प्रतिशत रह जाएगा।

संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण विकास के लिए पूरी गम्भीरता से कार्य कर रही है। गांवों के स्कूलों और अस्पतालों में सुविधाओं की बढ़ोतरी के साथ ही सड़क, पानी, बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए भी काम किया जा रहा है।

उन्होंने घूघरा क्षेत्र में गौरव पथ तथा अन्य सुविधाओं के विस्तार की जानकारी देते हुए कहा कि विकास की यह गति बरकरार रहेगी। रावत ने मुख्यमंत्री राजे का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से पुष्कर विधानसभा क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास हुआ है। जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने भी विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर प्रधान सुनिता रावत, पार्षद ललिता रावत, सरपंच पूजा भंसाली सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।