Home Breaking कैशलेस खरीददारी पर रोज एक हजार रुपए का ईनाम

कैशलेस खरीददारी पर रोज एक हजार रुपए का ईनाम

0
कैशलेस खरीददारी पर रोज एक हजार रुपए का ईनाम
go Cashless and earn reward, says pm modi on mann ki baat
go Cashless and earn reward, says pm modi on mann ki baat
go Cashless and earn reward, says pm modi on mann ki baat

नई दिल्लीं। विमुद्रीकरण के बाद नकदी संकट से जूझ रही जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने कैशलेस भुगतान पर ग्राहक और दुकानदारों के लिए ईनामी योजना शुरू की है। इसमें अगले सौ दिनों तक हर रोज पंद्रह हजार लोगों को एक-एक हजार रुपए का ईनाम मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में कहा कि क्रिसमस पर देशवासियों को दो नई योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है। ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘लकी ग्राहक योजना’ और व्यापारियों के लिए ‘डिजी धन व्यापार योजना’।

उन्होंने कहा कि पंद्रह हजार लोगों को ड्रा से ईनाम मिलेगा और पंद्रह हजार के हर-एक के खाते में एक-एक हज़ार रुपये का ईनाम जाएगां यह सिर्फ आज एक दिन के लिए नहीं हैं यह योजना आज से शुरू हो करके 100 दिन तक चलने वाली है। हर दिन, पंद्रह हजार लोगों को एक-एक हजार रुपए का ईनाम मिलने वाला है।

मोदी ने कहा कि 100 दिन में लाखों परिवारों तक करोड़ों रुपयों की सौगात पहुंचने वाली है| लेकिन, इस ईनाम के हकदार आप तब बनेंगे जब आप मोबाइल बैंकिंग, ई-बैंकिंग, रुपे कार्ड, यूपीआई, यूएसएसडी के माध्यम से डिजिटल भुगतान करेंगे।

इसके अलावा ग्राहकों के लिए सप्ताह में एक दिन बड़ा ड्रा होगा भी होगा जिसमें ईनाम भी लाखों में होंगें तीन महीने के बाद 14 अप्रैल को डॉक्टर बाबा साहेब अम्बेडकर की जन्म जयन्ती है। उस दिन एक बंपर ड्रा होगा जिसमें करोड़ों के ईनाम होंगे।

उन्होंने कहा कि ‘डिजी धन व्यापार योजना’ प्रमुख रूप से व्यापारियों के लिए है। व्यापारी स्वयं इस योजना से जुड़ें और अपना कारोबार भी कैशलेस बनाने के लिए ग्राहकों को भी जोड़ें। ऐसे व्यापारियों को भी अलग से ईनाम दिए जाएंगे और ये ईनाम हजारों की तादाद में हैं।

व्यापारियों का अपना व्यापार भी चलेगा और ऊपर से ईनाम का अवसर भी मिलेगा। ये योजना समाज के सभी वर्गों, खास करके गरीब एवं निम्न मध्यम-वर्ग, उनको केंद्र में रख करके बनायी गई है। इसलिए जो 50 रुपए से ऊपर का सामान खरीदते हैं और तीन हजार से कम पैसों की खरीदी करते हैं, उन्हीं को इसका लाभ मिलेगा।

तीन हजार रुपये से ज्यादा की खरीदी करने वाले को इस ईनाम का लाभ नहीं मिलेगा। गरीब से गरीब लोग भी यूएसएसडी का इस्तेमाल कर फीजर फोन, साधारण फोन के माध्यम से भी सामान खरीद सकते हैं|सामान बेच भी सकते हैं और पैसों का भुगतान भी कर सकते हैं। वे सब इस ईनाम योजना के लाभार्थी भी बन सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में आज लगभग 30 करोड़ रूपे कार्ड हैं, जिसमें से 20 करोड़ गरीब परिवार जो जन-धन खाता वाले लोग हैं, उनके पास हैं। ये 30 करोड़ लोग भी इस ईनामी योजना का हिस्सा बन सकते हैं।

कैशलेस भुगतान को वाट्सअप पर संदेश भेजने जैसा ही सरल बताते हुए उन्होंने कहा कि परिवार में 10वीं-12वीं का बच्चा भी भली-भांति यह अन्य सदस्यों को सिखा सकता है।

https://www.sabguru.com/law-benami-properties-operationalised-soon-pm-modi-mann-ki-baat/