Home India City News उदयपुर : फतहनगर में मालगाड़ी के इंजन में लगी आग

उदयपुर : फतहनगर में मालगाड़ी के इंजन में लगी आग

0
उदयपुर : फतहनगर में मालगाड़ी के इंजन में लगी आग
goods train engine catches fire in udaipur
 goods train engine catches fire in udaipur
goods train engine catches fire in udaipur

उदयपुर/फतहनगर। उदयपुर जिले के फतहनगर थाना क्षेत्र में यार्ड में जा रही एक मालगाड़ी के इंजन में शार्ट सर्किट से आग लग गई। जिससे हडक़ंप मच गया। करीब दो घंटे तक ट्रेक बाधित रहा।

घटना के बाद आग को काबू में करने के लिए उदयपुर से एक और एक स्थानीय फैक्ट्री से एक दमकल को बुलाया गया और पानी के टैंकरों से आग पर काबू पाया। इस दौरान भारी संख्या में लोग एकत्रित हो गए। मौके पर रेलवे के अधिकारी भी पहुंच गए। इस दौरान दो घंटे तक ट्रक बाधित रहा।

घटना उस समय घटित हुई जब सुबह एक मालगाड़ी को संटिग के लिए मावली यार्ड भेजा जा रहा था। रिवर्स में लेते समय फतहनगर के प्रताप चौराहे स्थित रेलव फाटक के समीप मालगाड़ी के इंजन में शार्ट सर्किट के चलते आग लग गई।

पायलट ओर सहायक पायलट ने तत्काल इंजन को खड़ा कर दिया। उन्होंने घटना से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। इधर, आग की लपटें देख समीप ही ट्रैक पर काम कर रहे गैंगमैन ओर स्टेशन मास्टर मौके पर पानी की व्यवस्था कर आग पर आबू पाने की कोशिश की, लेकिन आग बुझने का नाम नहीं ले रही थी।

बाद में मौके पर दो टैंकर पानी मंगवाया गया। मौके पर पहुंचे लोगों ने भी पानी डालकर आग पर काबू करने का प्रयास किया। विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र में ही स्थित एक फैक्ट्री से एक दमकल और एक दमकल को उदयपुर से बुलाया गया। दमकलों ने आते ही टैंकरों के साथ मिलकर आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया। इस बीच देखने वालों का जमावड़ा भी लग गया।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि सुबह 11.30 बजे फतहनगर स्टेशन से गिट्टी से लदी मालगाड़ी को इंजन मावली जक्शन जाने के लिए रवाना हुआ। प्रताप चौराहा फाटक से आगे निकलते ही अचानक मालगाड़ी के इंजन में आग गई ओर धुआं उठने लगा। आनन-फानन में पायलट सामान लेकर गाड़ी से बाहर निकल गया।

आग की सूचना मिलते ही क्षेत्रवासियों ने तत्परता दिखाई ओर समय रहते पानी के टैंकर बुलवा कर आग पर काबू पा लिया गया, जिससे कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। आग के काबू में आने के बाद एक दूसरे इंजन की सहायता से इंजन को मावली यार्ड में ले जाकर खड़ा कर दिया और मामले की जांच शुरू कर दी है।

दो घंटे तक रहा ट्रेक बाधित

मालगाड़ी के इंजन में आग लगने के कारण आग बुझाने तक वह ट्रैक पर ही खड़ी रहने के कारण इस रूट पर आने-जाने वाली गाडिय़ा कुछ देर के लिए प्रभावित हुई। इधर प्रताप चौराहे वाली रेलवे फाटक बंद होने से यातायात प्रभावित हुआ।