Home Gujarat Ahmedabad सूरत : मालगाड़ी के इंजन में आग से रेल सेवा ठप

सूरत : मालगाड़ी के इंजन में आग से रेल सेवा ठप

0
सूरत : मालगाड़ी के इंजन में आग से रेल सेवा ठप
Goods train locomotive catches fire near Surat, rail traffic disrupted
Goods train locomotive catches fire near Surat, rail traffic disrupted
Goods train locomotive catches fire near Surat, rail traffic disrupted

सूरत। वडोदरा रेल मंडल में कीम व कोसांबा रेलवे स्टेशन के बीच सोमवार सुबह करीब सवा आठ बजे एक मालगाड़ी ट्रेन के इंजन में आग लगने से करीब तीन घंटे के लिए रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया।

फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया गया। अप लाइन को तीन घंटे बाद और डाउन लाइन को करीब तीन बजे यातायात के लिए चालू किया गया। इसके चलते कई ट्रेनों देरी से चली व आंशिक रद्द हुई।

सूत्रों के अनुसार सूरत रेलवे स्टेशन से सोमवार सुबह करीब सात बजे वडोदरा की ओर एक मालगाड़ी (केएचडीबी) रवाना हुई थी।

मालगाड़ी सवा आठ बजे कीम और कोसंबा रेलवे स्टेशन के बीच से गुजर रही थी तभी रेलवे किलोमीटर नं. २९३/१२ के नजदीक उसके इंजन में आग लग गई। हादसे की खबर मिलते ही लोको पायलट अभय कुमार ने ट्रेन रोक दी। वॉकीटॉकी पर जानकारी मिलने पर गार्ड तेजेन्द्र कुमार भी इंजन के पास पहुंच गए। उन्होंने रेलवे कंट्रोल तथा निकटवर्ती स्टेशन के मास्टरों को हादसे की जानकारी दी।

दमकल विभाग को भी मौके पर बुलाया गया। दमकल विभाग ने कुछ देर में ही आग पर काबू पा लिया। हादसे की खबर मिलने पर वडोदरा रेल मंडल के अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। आग की घटना के चलते दमकल विभाग के आग काबू करने तक अप व डाउन दोनों ही लाइन पर रेल परिचालन रोक दिया गया था।

करीब तीन घंटे बाद 10.35 बजे अप लाइन (मुंबई की तरफ) व करीब तीन बजे डाउन लाइन (वडोदरा की तरफ) को यातायात के लिए चालू किया गया। इसके चलते मुंबई से अहमदाबाद, नई दिल्ली की ओर जाने व आने वाली कई ट्रेनें देरी से चली व कुछ पैसेंजर ट्रेनों को आंशिक रुप से रद्द किया गया।

मुंबई की ओर जाने वाली ट्रेनों में अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल कर्णावती एक्सप्रेस 2.5० घंटे, वडोदरा-भिलाड एक्सप्रेस 2.5० घंटे, अहमदाबाद-मुंबई एसी डबल डेकर 3 घंटे, भूज-बान्द्रा टर्मिनस सयाजी नगरी एक्सप्रेस 3.०5 घंटे, अमृतसर-बान्द्रा टर्मिनस पश्चिम एक्सप्रेस 2.० घंटे, अहमदबाद-चैन्नई नवजीवन एक्सप्रेस 2.3० घंटे, अहमदाबाद-मुंबई गुजरात एक्सप्रेस 2 घंटे, बीकानेर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस 2.०5 घटे, फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस 2.25 घंटे देरी से सूरत रेलवे स्टेशन पर पहुंची।

जबकि मुंबई से सूरत आने वाली ट्रेनों में हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस 4 घंटे, मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस 3.2० घंटे, मुंबई-अहमदाबाद गुजरात एक्सप्रेस 2.3० घंटे, मुंबई-जम्मूतवी स्वराज एक्सप्रेस 1.5० घंटे, यशवंतपुर-बीकानेर रणकपुर एक्सप्रेस २.३० घंटे, फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस 2 घंटे, मुंबई-पोरबंदर सौराष्ट्र एक्सप्रेस १.४० घंटे देरी से पहुंची। इस हादसे के सूरत स्टेशन के सभी प्लेटफार्म यात्रियों से खचाखच भरे हुए थे।

आंशिक रूप से रद्द ट्रेनें

कीम-कोसंबा के बीच मालगाड़ी के इंजन में आग लगने से पश्चिम रेलवे ने चार ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द करके चलाया गया।

जानकारी के अनुसार 59009 विरार-भरूच पैसेंजर ट्रेन को सूरत स्टेशन पर रद्द किया गया। यह ट्रेन सूरत-भरूच के बीच रद्द रही। 59010 भरूच-विरार पैसेंजर ट्रेन को भरूच-सूरत के बीच रद्द किया गया। यह ट्रेन सूरत-विरार के मध्य चली। 12929 वलसाड-दाहोद इंटरसिटी को वडोदरा स्टेशन पर आंशिक रूप से रद्द किया गया। यह ट्रेन वडोदरा-दाहोद के बीच रद्द रही। 12930 दाहोद-वलसाड इंटरसिटी दाहोद व वडोदरा के बीच रद्द रही। यह ट्रेन वडोदरा से वलसाड के मध्य चली।

प्लेटफार्म बदल जाने से यात्री परेशान

कीम-कोसंबा स्टेशन के बीच मालगाड़ी के इंजन में आग लगने के कारण करीब तीन घंटे के लिए पूरी तरह से ठप हो गया था।

इसके चलते मुंबई से सूरत की ओर आने वाली सभी ट्रेनों को एक के बाद एक पिछले स्टेशनों पर खड़ा कर दिया गया। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सूरत स्टेशन पर नौ बजे पहुंची हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस को चार घंटे की देरी से दोपहर डेढ़ बजे अहमदाबाद के लिए रवाना किया गया। जबकि मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस को सचिन स्टेशन पर तीन घंटे से ज्यादा देर तक रोका गया।

एक के बाद एक सभी प्लेटफार्म पर ट्रेनों के खड़े हो जाने से परिचालन में काफी परेशानी हुई। कुछ ट्रेनों के प्लेटफार्म बदले जाने के कारण प्लेटफार्म पर भागदौड़ जैसी स्थिति हो गई थी।

सूत्रों के अनुसार चैन्नई-अहमदाबाद नवजीवन एक्सप्रेस को दोपहर 3.25 बजे प्लेटफार्म संख्या एक पर जगह नहीं होने के कारण प्लेटफार्म संख्या दो पर लिया गया। हालांकि रेलवे अधिकारियों ने प्लेटफार्म बदलने की घोषणा पहले कर दी थी।

इससे कुछ देर के लिए प्लेटफार्म पर भागदौड़ जैसी स्थिति हो गई थी। इसके बाद मुंबई-अहमदाबाद एसी डबल डेकर एक्सप्रेस को शाम 7.4० बजे प्लेटफार्म संख्या एक पर जगह नहीं होने के कारण प्लेटफार्म संख्या दो पर लिया गया। इस दौरान भी उसी प्रकार से प्लेटफार्म बदलने के लिए यात्रियों की भागदौड़ देखी गई।