Home Business क्रोम पर जीमेल को सुरक्षित करने के लिए गूगल लाया नया फीचर

क्रोम पर जीमेल को सुरक्षित करने के लिए गूगल लाया नया फीचर

0
क्रोम पर जीमेल को सुरक्षित करने के लिए गूगल लाया नया फीचर
google polishes chrome security with password alert
google polishes chrome security with password alert
google polishes chrome security with password alert

नई दिल्ली। गूगल ने बुधवार को क्रोम ब्राउजर पर उपयोगकर्ताओ की ऑनलाइन सुरक्षा की दिशा मे एक और कदम बढ़ाते हुए एक नया एक्सटेंशन, ‘पासवर्ड अलर्ट’ नाम से शुरु कर दिया है।

इसका मकसद आपकी इ-मेल्स और गूगल खातो को उन हैकर्स से बचाना है, जो अक्सर यूजर्स के पासवर्ड्स और दूसरी निजी जानकारियों को चुराने की कोशिश करते रहते हैं।
पासवर्ड अलर्ट एक्सटेंशन गूगल क्रोम के लिए एक अलर्ट शो करके उनके पासवर्ड चेंज करने में यूजर्स की सहायता करता है, खासकर जब कभी भी वह अपना जीमेल या गूगल अकाउंट पासवर्ड नॉन गूगल या फेक गूगल लॉगिन पेज के अन्दर टाइप करते हैं।
‘पासवर्ड अलर्ट’ को गूगल क्रोम पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल ने बताया कि ‘ हर रोज लाखों फिशिंग इ-मेल्स और वेबसाइट्स भेजी जाती है, जबकि इनमें से लगभग 2 प्रतिशत मैसेज ही जीमेल से भेजे जाते हैं, जिन्हें पासवर्ड चुराने के लिए डिजाइन किया जाता है।
पासवर्ड अलर्ट एक्सटेंशन के द्वारा सुरक्षा देकर हम केवल ये जानकारियां सिक्योरिटी पर्पस के तौर पर याद रखते हैं और किसी के साथ शेयर नहीं करते इसलिए जब कभी भी यूजर वही पासवर्ड किसी फिशिंग वेबसाइट पर टाइप करता है, तो ब्राउजर एक अलर्ट शो कर देता है’।
इसके अलावा गूगल की सेफ ब्राउजिंग तकनीक यूजर्स को पोटेंशल मैलिशस साइट्स और वेरिफिकेशन टूल्स के बारे में आगाह करती है, जिससे प्राइवेट अकाउंट्स सुरक्षित रहते हैं।
गूगल ने फरवरी में एक खास रेड फ्लैग शुरू किया था, जो यूजर्स को उन वेबसाइट्स से सावधान करता है, जो अनवांटेड सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए उकसाती है।
फर्म ने यह भी कहा कि गूगल क्रोम ब्राउजर यूजर्स को उन वेबसाइट्स के लिए भी सावधान करेगा ‘जो आपके इंस्टॉलिंग प्रोग्राम के अन्दर किसी भी ट्रिक से प्रवेश कर सकती है और आपके ब्राउजिंग अनुभव को बुरा बना सकती है’।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here