गुजरात में कांग्रेस को बडा झटका, पोरबंदर सीट पर अर्जुन मोढवाडिया हारे

Gujarat congress leader arjun modhwadia has lost the election
Gujarat congress leader arjun modhwadia has lost the election

अहमदाबाद। गुजरात में भाजपा अपने 22 साल रिकॉर्ड को आगे बढ़ाते हुए सत्ता में वापसी कर रही है। भाजपा 100 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं कांग्रेस महज 76 सीटों पर सिमट रही है। इस बीच कांग्रेस के लिए बुरी खबर यह है कि राज्य में उसके बड़े नेता अर्जुन मोढवाडिया चुनाव हार गए हैं।

पोरबंदर सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार और राज्य के बड़े नेता अर्जुन मोढवाडिया को बीजेपी उम्मीदवार बाबूभाई बोखिरिया ने हराया है। मोढवाड़िया 1855 वोटों से हारे हैं। यहां बीजेपी के बाबूभाई बोखिरिया को 72430 वोट और अर्जुन मोढवाडिया को 70575 वोट मिले हैं।

ईवीएम हैकिंग का लगाया था आरोप

बतादें कि पहले चरण की वोटिंग के दौरान अर्जुन मोढवाडिया ने पोरबंदर में ईवीएम से ब्लूटूथ कनेक्ट करके बाहर से मशीन से छेड़छाड़ होने का आरोप लगाया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने जांच के बाद इस आरोप को खारिज कर दिया था। मोढवाडिया ने ब्लूटूथ से ईवीएम को कनेक्ट करने का आरोप मोबाइल में मिल रहे सिग्नल के आधार पर लगाया था।

कांग्रेस छोड़ बीजेपी में गए अधिकांश उम्मीदवार हारे

कांग्रेस का साथ छोड़ भाजपा में शमिल हुए चार उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं शक्तिकांत गोहिल व अर्जुन मोधवडिया समेत कांग्रेस के प्रतिष्ठित नेताओं को भी हार का सामना करना पड़ा।

कांग्रेस को छोड़ दूसरी पार्टी का हाथ थामने वाले तेजश्री पटेल को लखभाई भारद्वाज के हाथों 6,500 मतों से हार का सामना करना पड़ा। वहीं मानसिंह चौहान को बालासौर से हार का सामना करना पड़ा। अमूल के अध्यक्ष रामसिंह परमार अपनी परंपरागत सीट थासरा से तथा राघवजी पटेल जामनगर(ग्रामीण) से चुनाव हार गए।

कांग्रेस पार्टी के नेता शक्तिसिंह गोहिल को कच्छ की मांडवी सीट से हार का सामना करना पड़ा। उन्हें 58,632 मत मिले, जो भाजपा के वीरेद्रसिंह जडेजा से 10,655 कम थे।

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री चिमनभाई पटेल के पुत्र कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धार्थ पटेल डाभोई सीट से भाजपा के शैलेशभाई मेहता से 2,839 मतों से हार गए।

पाटीदार आंदोलन के समय पटेलों के वकील रहे बाबू मांगुकिया को अहमदाबाद की ठक्कर बापानगर सीट से वल्लभ काकडिया के हाथों लगभग 29 हजार वोटों से चुनाव हार गए।

https://www.sabguru.com/modi-and-rajnath-expresses-happiness-on-gujarat-and-himachal-results/

https://www.sabguru.com/criticism-of-evms-is-out-of-fear-of-defeat-says-nitish-kumar/

https://www.sabguru.com/whatever-the-results-in-gujarat-congress-is-winner-ashok-gehlot/

https://www.sabguru.com/gujarat-assembly-election-result-2017/