Home Gujarat Ahmedabad गुरुनानक जयंती पर अखण्ड पाठ से कार्यक्रमों की शुरुआत

गुरुनानक जयंती पर अखण्ड पाठ से कार्यक्रमों की शुरुआत

0
guru nanak jayanti
guru nanak jayanti 2014

सूरत। सिखों के प्रथम गुरु नानक देव की जयंती पर कार्यक्रमों की शुरुआत मंगलवार रात से हो गई। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सूरत सहित आसपास के क्षेत्रों में सिख अनुयायी गुरुवार को गुरु नानकदेव जयंती धूमधाम से मनाएंगे।…
शहर में बसे सिखों ने गुरुनानक देव जयंती पर प्रकाश पर्व मनाने की शुरुआत कर दी है। भटार, रामचौक, सुमूल डेयरी रोड, उधना सहित अन्य क्षेत्रों में स्थित गुरुद्वारे में पहुंचकर अनुयायियों ने गुरुग्रंथ साहिब के अखण्ड पाठ में भाग लिया और मत्था टेका।

प्रकाश पर्व के मौके पर सभी गुरुद्वारों में विशेष रोशनी की जगमगाहट की गई है। कार्तिक पूर्णिमा पर गुरुवार सुबह से शहर के भटार, उधना, सुमूल डेयरी रोड क्षेत्र में कार्यक्रमों की
शुरुआत हो जाएगी। सुबह प्रभात फेरी, नगर कीर्तन शोभा यात्रा, अखण्ड पाठ, लंगर के अलावा रात को आकर्षक आतिशबाजी की जाएगी।
भटार स्थित गुरुद्वारा श्रीगुरु तेगबहादुर साहब प्रांगण में मंगलवार रात से गुरुग्रंथ साहिब के अखण्ड पाठ की शुरुआत की गई। बुधवार रात नौ बजे से रागी जत्था भाई साहिब भाई हरदेव सिंहजी दीवाना-अमृतसरवाले का आशीर्वचन कार्यक्रम हुआ। गुरुवार सुबह पांच बजे नगर कीर्तन यात्रा निकाली जाएगी।
इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे। बाद में रात को भोगसाहिब एवं 12.40 बजे जन्मोत्सव मौके पर आतिशबाजी, पुष्पवर्षा एवं बधाई के आयोजन किए जाएंगे।
हरनामदास धाम में भजन-कीर्तन
नानपुरा टिमलियावाड स्थित बाबा हरनामदास धाम में गुरु नानक जयंती पर गुरुवार को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। शाम सात बजे से भजन कीर्तन, भोग साहेब, रात साढ़े नौ बजे से गुरु का लंगर और मध्यरात्रि 1.20 बजे गुरु नानक साहेब की जयंती आतिशबाजी के साथ मनाई जाएगी। मुरलीधर लीलाणी ने बताया कि पिछले 64 साल से इस स्थल पर नानकदेव की जयंती उत्सव मनाया जा रहा है।