Home Health Beauty And Health Tips हाइजीन कॉनशियस हैं, तो हैंड ड्रायर से रहें दूर…

हाइजीन कॉनशियस हैं, तो हैंड ड्रायर से रहें दूर…

0
हाइजीन कॉनशियस हैं, तो हैंड ड्रायर से रहें दूर…

इन दिनों सभी खाने पीने से लेकर कपड़े पहनने तक हर चीज को लेकर बेहद हाइजीन कॉनशियस हैं।

फिर भी बावजूद इसके हम में से कुछ ऐसे है जो हाथ सुखाने के लिए हैंड डायर का इस्तेमाल करते है, लेकिन क्या आप जानते है कि इसके इस्तेमाल से आपकी सेहत खतरे में है। दरअसल हाथों को ड्रायर से सुखाते समय इससे बैक्टीरिया फैलने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। हाल में हुए एक शोध में बताया गया कि ड्रायर से हाथों को सुखाने पर बैक्टीरिया कई गुना बढ़ जाते हैं।

इंफेक्शन का डर

ड्रायर के इस्तेमाल करने से न सिर्फ बैक्टीरिया फैलने का खतरा बढ़ जाता है बल्कि व्यक्ति को इन्फेक्शन होने का का रिस्क भी बना रहता है। शोध के अनुसार किसी भी इंसान को अपने हाथों को ढंग से सुखाने में कम से कम 15 मिनट का समय लगता है। लेकिन व्यस्त होने की वजह से लोग इतनी देर तक अपने हाथों को ड्रायर के नीचे सुखाने के लिए नहीं रखते। आधे गीले हाथ कई गुना अधिक बैक्टीरिया एक जगह से दूसरी जगह पर फैलाते हैं। जिसकी वजह से आपकी सेहत खराब हो सकती है।

रूमाल ही है बेहतर

चुंकि अब शोध में भी साबित हो चुका है कि हैंड ड्रायर सेहत के लिए अच्छा नहीं है तो, बेहतर यहीं है कि रूमाल का ही इस्तेमाल किया जाए। क्योंकि हाथों को सुखाने के लिए रूमाल का इस्तेमाल करने पर आपके हाथ खुश्क हुए बिना बैक्टीरिया फ्री हो जाते हैं और बीमारी का चांस भी कम होता है।