Home Entertainment HAPPY BIRTHDAY : बॉलीवुड की बार्बी गर्ल है कैटरीना कैफ

HAPPY BIRTHDAY : बॉलीवुड की बार्बी गर्ल है कैटरीना कैफ

0
HAPPY BIRTHDAY : बॉलीवुड की बार्बी गर्ल है कैटरीना कैफ
happy birthday katrina kaif
happy birthday katrina kaif
happy birthday katrina kaif

मुंबई। बॉलीवुड में कैटरीना कैफ एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार की जाती है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से लगभग एक दशक से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया हुआ है।

16 जुलाई 1984 को हांगकांग में जन्मी कैटरीना कैफ मूल नाम कैटरीना टॉरकेटी ने 14 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग से अपने करियर की शुरूआत की।

happy birthday katrina kaif
happy birthday katrina kaif

कैटरीना मॉडलिंग करने के उद्देश्य से मुंबई आई थी लेकिन इस दौरान उनकी मुलाकात कैजाद गुस्ताद से हुई। गुस्ताद उन दिनो बूम बना रहे थे। उन्होंने कैटरीना को बूम में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे कैटरीना ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

साल 2003 में प्रदर्शित फिल्म बूम आपराधिक पृष्ठभूमि पर आधारित थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और जैकी श्राफ ने मुख्य भूमिका निभाई थी। कमजोर पटकथा के कारण बूम बॉक्स ऑफिस पर कोई धूम नहीं मचा सकी।

साल 2005 में कैटरीना कैफ को एकबार फिर से अमिताभ के साथ सरकार में काम करने का अवसर मिला लेकिन फिल्म की सफलता के बावजूद उन्हें कोई खास फायदा नहीं मिला।

happy birthday katrina kaif
happy birthday katrina kaif

साल 2005 में प्रदर्शित फिल्म मैने प्यार क्यूं किया कैटरीना कैफ के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई। बताया जाता है कि यह फिल्म कैटरीना को सलमान खान की वजह से मिली थी।

इस फिल्म की सफलता के बाद कैटरीना को फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गए। कैटरीना कैफ के सिने करियर में उनकी जोड़ी खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार के साथ काफी पसंद की जाती है। अक्षय और कैटरीना की जोड़ी सर्वप्रथम वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म हमको दीवाना कर गए में एक साथ नजर आई।

फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर कामयाब नहीं हुई लेकिन दोनों की जोड़ी को पसंद किया गया। हमको दीवाना कर गए के बाद अक्षय और कैटरीना की जोड़ी साल 2007 में प्रदर्शित फिल्म नमस्ते लंदन में नजर आई।

यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद इस जोड़ी ने वेलकम, सिंह इज किंग, दे दना दन और तीसमार खान जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया।

कैटरीना की जोड़ी सलमान के साथ मैने प्यार क्यूं किया, पार्टनर और एक था टाइगर जैसी फिल्मों में पसंद की गई। कैटरीना कैफ को फिल्म इंडस्ट्री में आए हुए लगभग एक दशक हो चुके हंै और इस दौरान उन्होंने शाहरूख, सलमान, ऋतिक रौशन और अक्षय कुमार जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम किया है। कैटरीना कैफ के करियर की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में अपने, रेस, न्यूयार्क, ब्लू, अजब प्रेम की गजब कहानी, राजनीति, जिंदगी ना मिलेगी दुबारा, मेरे बद्रर की दुल्हन, जब तक है जान, धूम 3 और बैंगबैंग प्रमुख है। कैटरीना की आनेवाली फिल्मों में फैंटम और फितूर प्रमुख है।