Home Entertainment Bollywood 46 साल की हुई इलू इलू गर्ल मनीषा कोइराला

46 साल की हुई इलू इलू गर्ल मनीषा कोइराला

0
46 साल की हुई इलू इलू गर्ल मनीषा कोइराला
happy birthday Manisha Koirala actress turns age 46
happy birthday Manisha Koirala actress turns age 46
happy birthday Manisha Koirala actress turns age 46

मुंबई। बॉलीवुड की इलू इलू गर्ल मनीषा कोईराला 46 वर्ष की हो गई। मनीषा कोईराला का नाम भहदी फिल्म जगत में एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से 90 के दशक में दर्शको के दिल में खास पहचान बनाई।

नेपाल के काठमांडू में 16 अगस्त 1970 को जन्मी मनीषा कोइराला के दादा विशेश्वर प्रसाद कोइराला के दादा नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके है। मनीषा कोईराला ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1989 में प्रदर्शित नेपाली फिल्म फेरी भेटुला से की ।इस फिल्म में मनीषा ने छोटी सी भूमिका निभाई थी।

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म सौदागर से मनीषा कोइराला ने बतौर अभिनेत्री बॉलीवुड में पर्दापण किया। सुभाष घई निर्मित-निदेशित सौदागर में मनीषा के अपोजिट विवेक मुश्रान थे जो उनकी भी पहली फिल्म थी।

इस फिल्म में मनीषा और विवेक पर इलू इलू गीत फिल्माया गया था। फिल्म का यह गीत श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। फिल्म और गीत की सफलता के बाद मनीषा इंडस्ट्री में इलू इलू गर्ल के रूप में मशहूर हो गई।

वर्ष 1994 में मनीषा कोईराला को विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म 1942 ए लव स्टोरी में काम करने का अवसर मिला।इस फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर थे। देशभक्ति की भावना से परिपूर्ण इस फिल्म में मनीषा कोइराला ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया1इस फिल्म के लिए वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित की गई।

वर्ष 1995 में प्रदर्शित फिल्म बांबे मनीषा कोइराला के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है।मणिरत्नम के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए मनीषा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार से सम्मानित की गई। यह फिल्म तमिल में भी बनाई गई थी जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म खामोशी मनीषा के करियर की एक और उल्लेखनीय फिल्म साबित हुई। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म के लिए मनीषा कोइराला को एक बार फिर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 1998 में मनीषा कोईराला को एक बार फिर से मणिरत्नम के साथ दिल से में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मनीषा का किरदार ग्रे शेड्स लिए हुए थे। इस फिल्म के लिए वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित की गई।

मनीषा कोईराला ने अपने सिने करियर में बॉलीवुड के तमाम सुपरस्टार शाहरूख खान,आमिर खान,सलमान खान के साथ काम किया है। कैंसर से उबरने के बाद मनीषा कोइराला एक बार फिर से बॉलीवुड में कमबैक की तैयारी कर रही है।