हैप्पी बर्थडे : दर्शकों के दिलों में बसीं मीनाक्षी की अदाएं

happy birthday meenakshi sheshadri

मुंबई। भारतीय सिनेमा जगत में मीनाक्षी शेषाद्री एक ऎसी अभिनेत्री के रूप में शुमार की जाती है जिन्होनें अपनी रूमानी अदाओं से लगभग दो दशक तक सिने प्रेमियों को अपना दीवाना बनाया।

मीनाक्षी का जन्म 16 नवंबर 1963 को झारखंड के सिंदरी में हुआ। उनके पिता फुड  कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में सिंदरी में कार्यरत थे। मीनाक्षी शेषाद्री ने अपनी शिक्षा दिल्ली के मांउट कार्मेल स्कूल से पूरी की।

 meenakshi sheshadri

साल 1981 में मीनाक्षी शेषाद्री को मिस इंडिया प्रतियोगिता में शिरकत करने का मौका मिला और वे प्रथम चुनी गई। इस बीच उन्हें कई विज्ञापन फिल्मों में मॉडलिंग काम करने का अवसर मिला। मीनाक्षी शेषाद्री ने अपने सिने करियर की शुरूआत साल 1983 में प्रदर्शित फिल्म पेंटर बाबू से की लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गई।

साल 1983 में ही मीनाक्षी शेषाद्री को सुभाष घई की फिल्म हीरो में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मीनाक्षी शेषाद्री और जैकी श्राफ की जोड़ी को काफी पसंद किया गया। साल 1985 में मीनाक्षी शेषाद्री को राजेश खन्ना के साथ आवारा बाप में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मीनाक्षी ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया।

साल 1985 में ही मीनाक्षी को सुभाष घई के साथ मेरी जंग में काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। वर्ष 1988 में मीनाक्षी शेषाद्री को सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ गंगा जमुना सरस्वती में काम करने का अवसर मिला लेकिन कमजोर पटक था, निर्देशन के कारण यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई करिश्मा नहीं दिखा सकी।

इसी साल मीनाक्षी की अमिताभ के साथ शहंशाह प्रदर्शित हुई जो सफल रही। साल 1990 में मीनाक्षी शेषाद्री ने विनोद खन्ना के साथ जुर्म में काम किया। इस फिल्म के लिए मीनाक्षी अपने करियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित की गई।

साल 1990 में ही मीनाक्षी की घायल और घर हो तो ऎसा जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। साल 1993 में राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी फिल्म दामिनी मीनाक्षी के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए वह दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित की गई।

साल 1995 में शादी करने के बाद मीनाक्षी ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया। वर्ष 1996 में मीनाक्षी शेषाद्री की अंतिम फिल्म घातक प्रदर्शित हुई। मीनाक्षी शेषाद्री ने अपने करियर में अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना, जैकी श्राफ, अनिल कपूर, सन्नी देओल समेत टॉप के कलाकारो में काम किया है। मीनाक्षी इन दिनों बॉलीवुड में सक्रिय नहीं है।