Home Rajasthan Ajmer पुष्कर मेला : भारत माता के जयकारे से दरगाह से पुष्कर तक मैराथन

पुष्कर मेला : भारत माता के जयकारे से दरगाह से पुष्कर तक मैराथन

0
पुष्कर मेला : भारत माता के जयकारे से दरगाह से पुष्कर तक मैराथन
harmony half Marathon from ajmer dargah shrine to pushkar Brahma Temple
 harmony half Marathon from ajmer dargah shrine to pushkar Brahma Temple
harmony half Marathon from ajmer dargah shrine to pushkar Brahma Temple

अजमेर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा रविवार को हारमॉनी मैराथन का आयोजन किया गया। सैकड़ों धावकों ने मैराथन में भाग लेकर साम्प्रदायिक सौहार्द का परिचय दिया।

दरगाह से पुष्कर तक आयोजित इस मैराथन को पुरूष वर्ग में प्रेम किशोर राठौड़ एवं महिला वर्ग सोनू रावत ने जीता। मैराथन में विभिन्न धर्मों के लोगों ने भाग लिया। दक्षिणी भारत एवं बंगाल जैसे सुदूर क्षेत्रों के धावकों ने भी भाग लिया।

हारमॉनी मैराथन के प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी जयप्रकाश ने बताया कि इस मैराथन के माध्यम से दरगाह से बही सौहार्द की धारा ने पुष्कर में अपने रंग बिखेरे। इस मैराथन के 21 किलोमीटर के लिए लगभग 200 प्रतिभागियों ने भाग लिया इसके पुरूष एवं महिला वर्ग के लिए अलग अलग विजेता निर्धारित किए।

पुरूष वर्ग में यह दौड़ एक घंटा 10 मिनट में प्रेम किशोर राठौड़ ने पूरी कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसमें द्वितीय स्थान पर कृष्णचन्द एवं तृतीय स्थान पर नागाराजू रहे। महिला वर्ग में प्रथम स्थान पर रही सोनू रावत ने एक घंटा 35 मिनट में यह दौड़ पूरी कर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

रिचा सिन्हा ने द्वितीय एवं शिविनी वर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेताओं को ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने एक घंटा 55 मिनट में 21 किलोमीटर की मैराथन पूरी की। वे प्रतिभागियों के साथ दरगाह से झण्डी दिखाने पर दौड़े तथा धावकों का हौसला बढ़ाते हुए।

मेला मैदान के बाहर स्थित फिनिश लाइन तक बिना रूके पहुंचे। उन्होंने बताया कि हारमॉनी मैराथन के दूसरे चरण में दरगाह से चौपाटी तक 3 किलोमीटर की लघु मैराथन में लगभग एक हजार प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें स्कूली बच्चों तथा स्थानीय नागरिकों ने जोशो खरोश के साथ भाग लिया।

इसमें भवानी खेड़ा के जगदीश सिंह रावत ने प्रथम, भरतपुर के हरेन्द्र सिंह गुर्जर ने द्वितीय, भवानी खेड़ा के नरेश रावत ने तृतीय तथा अजमेर के करतार सिंह ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। दौड़ समाप्ति स्थल पर समस्त प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्रा एवं मैडल देकर सम्मानित किया गया।