Home Rajasthan Ajmer हरतालिक तीज : समस्त कामनाएं पूर्ण होती है व्रत से

हरतालिक तीज : समस्त कामनाएं पूर्ण होती है व्रत से

0
हरतालिक तीज : समस्त कामनाएं पूर्ण होती है व्रत से
Hartalika Teej : A Woman Special Fasting Festival
Hartalika Teej : A Woman Special Fasting Festival
Hartalika Teej : A Woman Special Fasting Festival

सबगुरु न्यूज। भाद्रपद मास की शुक्ल तृतीया के दिन हरतालिका तीज का व्रत किया जाता है। इस दिन सोने, चांदी, तांबे, बांस या मिट्टी के पात्र में दक्षिणा, फल, वस्त्र तथा पकवान आदि दान किए जाने की प्रथा है।

इस व्रत के प्रभाव से स्त्रियां गोरी देवी की सहचरी हो जाती है तथा सभी कामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। तीज शब्द तृतीय तिथि को इंगित करता है। हरतालिका तीज भाद्रपद के महीने (अगस्त-सितंबर) की तृतीय तिथि पर आती हैं जो अमावस्या (शुक्लपक्ष) के तीन दिन बाद होती है।

आज का दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि शिव और पार्वती का इस दिन विवाह हुआ था, इस कथा में यह कहा गया है कि देवी सती का पुनरुत्थान मैना और हिमवान या हिमलया के घर हुआ था।

पार्वती ने भगवान शिव की बचपन से पूजा की और उसने अपने पिता से ध्यान देने की अनुमति ली, क्योंकि वह अपनी इच्छा के पति से विवाह करना चाहती थी।साल बीत गए और पार्वती ने अपनी तपस्या जारी रखी जब तक ऋषि नारद एक प्रस्ताव के साथ आए।

हर कोई उत्सुकतापूर्वक सहमत हो गया और विश्वास नहीं कर सका कि पार्वती को ऐसा प्रस्ताव मिला है। पार्वती यह सुनकर बेहोश हो गई कि उनके परिवार ने भगवान विष्णु से उनका विवाह करने का फैसला किया है।

पार्वती की सखी को पता था कि पार्वती शिव को अपने पति के रूप में चाहती थी, उन्होंने सुझाव दिया था कि वे उसे एक दूर के जंगल में ले जाएंगे जहां वह ध्यान कर सकती है।

पार्वती ने इस विचार को स्वीकार कर लिया और अपनी सहेलियों के साथ चल पड़ी और जब उन्हें एक गुफा मिल गई, उसने अपने सहेलियों को छोड़ने के लिए कहा, जैसे ही वह शिल्ले रखती है, भगवान शिव ने जो अपने प्यार और भक्ति को देखकर उसे पत्नी के रूप में स्वीकार लिया।

हिमवान ने अंततः अपनी लापता बेटी को जंगल में पाया, यह सुनकर कि वहां क्या हुआ था, उसने शादी की व्यवस्था करवाई। इस दिन की, महिलाएं महामाया पार्वती के जीवन की घटनाओं को सुने पार्वती ने तीज रीतियां कीं और गिरीराज नंदिनी उमा (पार्वती) इस दिन उपवास करने वाली पहली थी।

शब्द ‘हर’ का अर्थ है दूर ले जाना और जब से पार्वती को अपनी् सहेलियों द्वारा जंगल को ले जाया गया था, जिस कारण उन्हें हर्तालिका नाम दिया गया था, हर भी शिव का नाम है।

अविवाहित लड़कियां इस दिन अपनी इच्छा का पति पाने के लिए और शादीशुदा आनंदों के लिए उपवास करती हैं, महिलाएं निर्जला व्रत भी करती है जिसमें वह पानी नहीं पीती।

यह प्रतीकात्मक है, महामाया पार्वती का अनुभव उनके तपस्या के दौरान हुआ था, जहां साल बीतते गए भोजन और पानी छोड़कर, केवल जड़ों और बेल के पत्तों को खाने के लिए, लेकिन कुछ समय बाद उसने उसे भी छोड़ दिया और इस प्रकार उन्हें अपर्णा नाम दिया गया।

हर्तालिका व्रत उन लोगों के लिए जरूरी है जब शादी के पहलू की राशि जन्म कुंडली में होती है; अगर सातवीं घर पर हानिकारक प्रभाव या किसी अन्य ग्रह सें विवाह में विलंब हो रहा है या वैवाहिक विवाद पैदा हो रहा है, तो इस शुभ दिन पर व्रत करना चाहिए।

सौजन्य : भंवरलाल