Home Haryana Ambala हरियाणा जाट आंदोलन: सीएम बोले, किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा

हरियाणा जाट आंदोलन: सीएम बोले, किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा

0
हरियाणा जाट आंदोलन: सीएम बोले, किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा
Haryana Jat agitation: no reservation under OBC for jats says CM Manohar Lal Khattar
Haryana Jat agitation: no reservation under OBC for jats says CM Manohar Lal Khattar
Haryana Jat agitation: no reservation under OBC for jats says CM Manohar Lal Khattar

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश मेें हुई दुखद घटना में दोषी पाये जाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा और किसी भी निर्दोष के साथ अन्याय नहीं होगा। पूरे घटनाक्रम की बारिकी से जांच करवाई जाएगी और षडय़ंत्रकारियों का पर्दाफाश किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मंगलवार को रोहतक में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी घटना है और इसके पीछे षडय़ंत्र हो सकता है। उन्होंने कहा कि अभी तक कुछ ऑडियो के सबूत मिले हैं इसकी पूरी तरह जांच होगी। किसी भी राजनीतिक दल व संगठन के व्यक्ति का हाथ पाया गया तो ऐसे व्यक्ति को बख्शा नही जाएगा तथा नुकसान करने वाले उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस घटना में हुए आर्थिक नुकसान की पूरी भरपाई हरियाणा सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और लोगों से धैर्य रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पूरी सूचना एकत्रित करने के उपरांत नुकसान का आकलन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि घटना में मारे गए निर्दाेष लोगों के परिवारों को 10-10 लाख रूपए की राशि और नौकरी दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी घटना में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ भी ठोस कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और इसकी जांच किसी सेवानिवृत अधिकारी से करवाई जाएगी। जांच रिपोर्ट के बाद लापरवाह अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही होगी।

उन्होंने कहा कि हरियाणा एक प्रगतिशील राज्य है और निरन्तर आगे बढ़ रहा है इस प्रकार की घटनाओं से प्रगति में ठहराव आया है। उन्होंने आशा जताई कि जल्द ही इस घटना से हरियाणा प्रदेश उबर पाएगा और फिर से प्रगति की राह पर आगे बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि इस समय पूरे प्रदेश में सभी सडक़ मार्ग खोल दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आरक्षण के 27 प्रतिशत कोटे से कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी और सरकार अलग से आरक्षण का प्रावधान करेगी। उन्होंने सामाजिक संगठनों के साथ साथ आम जन से अपील की है कि वे शांति मंच, शांति कमेटियां व समाज को जोडऩे वाले कार्यक्रमों के माध्यम से समाज में शांति स्थापित करें, जिससे समाज का ताना-बाना मजबूत हो और भाईचारा कायम हो।

मुख्यमंत्री रोहतक शहर के लोगों से भी मिले और उनका हाल जाना। उन्होंने लोगों को संबोंधित करते हुए आश्वासन दिया कि इस दुखदाई घटना के दोषी व्यक्तियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा तथा आर्थिक नुकसान की भरपाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मनुष्य के जीवन में संकट आ जाते हैं लेकिन बहादुर वही व्यक्ति होता है जो संकटों से पार पाता है।

उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह उनके साथ है। प्रभावित व्यापारियों ने मुख्यमंत्री को पूरी घटना की जानकारी दी और मुख्यमंत्री ने सभी को कहा कि उपद्रवियों को किसी भी सूरत में छोड़ा नही जाएगा।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों की एक बैठक लेकर पूरे हालात की जानकारी ली और उन्हें आवश्यक दिशानिर्देश दिए। इस बैठक में मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपड़ा, विधायक मनीष ग्रोवर, मुख्य सचिव डी.एस.ढ़ेसी, प्रधान सचिव ए.के. सिंह, डीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) बी. एस. संधु, मण्डल आयुक्त चंद्रप्रकाश, उपायुक्त डीके बेहेरा, डीआईजी सौरभ सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।